बोइंग 737 मैक्स-8 से दुनिया के अधिकांश देश खौफ में है और भारत भी इससे अछुता नहीं है. दरअसल बोइंग 737 का यह विमान 6 महीने के अन्दर दो बार क्रैश हो चुका है.

अभी हाल ही में इथोपीयन एयरलाइन्स के एक बोइंग 737 मैक्स-8 का अदीस अबाबा नामक जगह के पास दुर्घटनाग्रस्त होने के कारण 4 भारतीय समेत 157 लोगो की जान चली गयी थी. इस घटना के मद्देनजर भारत ने मंगलवार देर रात बोइंग 737 मैक्स-8 के विमानों पर रोक लगा दी है. नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने दिल्ली में बुधवार शाम चार बजे सभी एयरलाइंस की आपात बैठक बुलाई थी।

बोइंग 737 मैक्स-8। फोटो सोर्स: गूगल

मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन ने कहा है कि जब तक इस विमान की सुरक्षा संबंधी जांच पूरी नहीं हो जाती तब तक इसकी उड़ान पर रोक कायम रहेगी। यात्रियों की सुरक्षा सर्वोपरि है. DGCA ने कहा कि वे संबंधित एयरलाइंस और एजेंसियों से लगातार बात कर रहे है। उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने सभी एयरलाइंसों की आपात बैठक बुलाई थी।

इससे पहले ब्रिटेन, न्यूजीलैंड, ओमान, UAE, फ्रांस, जर्मनी, आस्ट्रेलिया, सिंगापुर, मलेशिया, आयरलैंड, आइसलैंड, चीन, इंडोनेशिया, दक्षिण कोरिया और अर्जेंटीना जैसे देशों ने भी इन विमानों पर रोक लगा दी है. इस विमान से खौफ इस कदर फैल गया है कि UK ने इन विमानों के अपने एयरस्पेस में प्रवेश पर ही रोक लगा दिया है.

आपको बता दें पिछले साल अक्टूबर में लॉयन एअर द्वारा परिचालित एक ऐसा ही विमान इंडोनेशिया में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था जिसमें 180 से अधिक लोग मारे गए थे।

यात्रियों की मुश्किलें बढ़ गई

हालांकि, इस फैसले के बाद एयर पैसेंजर्स की मुश्किलें बढ़ गई हैं। उन्हें आने-जाने के लिए न सिर्फ ज्यादा किराया चुकाना पड़ रहा है। बल्कि, पहले से ज्यादा वक्त लग रहा है। वहीं सरकार ने कहा है कि वो किराए को बढऩे नहीं देगी और सभी एयरलाइंस कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत करेगी जिससे त्योहार के वक्त लोगों की जेब पर ज्यादा बोझ न पड़े।

धिकांश एयरलाइंस कंपनियां प्रभावित 

स्पाइसजेट के अलावा जेट एयरवेज़, इंडिगो और एयर इंडिया के कई विमानों के परिचालन पर बुरा असर पड़ा है।ज्यादातर कंपनियों की उड़ानें रद्द होने से पैसेंजर्स को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। जेट के 54, एयर इंडिया के 23 प्लेन, इंडिगो की 30 फ्लाइट्स इस चक्कर में कैंसिल हुए हैं। डीजीसीए के पीआरओ के अनुसार, इंडियन एयरपोर्ट से आने या जाने वाले बी 737 मैक्स का परिचालन बंद कर दिया गया है। किसी भी बी737 मैक्स-8 प्लेन को इंडियन एयरस्पेस में एंट्री करने या यहां से जाने की अनुमती नहीं दी जाएगी।

Facebook Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here