2019 लोकसभा चुनाव का प्रचार फुल स्पीड से चल रहा है. प्रथम चरण की वोटिंग भी हो चुकी है. सभी मतदान करें ये बोलते-बोलते निर्वाचन आयोग का गला सूख गया मगर वोटिंग बहुत कम हुई. खैर इसके जो भी मुद्दे रहे हों अपना टॉपिक अभी ये नहीं है.

हर साल इलेक्शन में सिर्फ़ आम नागरिक ही नहीं, बल्कि बॉलीवुड वाले भी काफ़ी उत्साहित और एक्टिव नज़र आते हैं. कुछ को तो चुनाव आ गया मतलब गरीब की थाली में पुलाव आ गया वाली बात हो जाती है. वोटरों को लुभाने के लिए काफी मात्रा में नाच गाना किया जाता है. इसके साथ ही कुछ अच्छे किस्म के कलाकार लोगों से वोट देने की भी अपील करते हैं. बस अफ़सोस इस बात का है कि इनमे से कुछ बॉलीवुड सेलेब्स ऐसे भी हैं, जो लोकसभा इलेक्शन में अपनी वोट पॉवर का यूज़ नहीं कर पायेंगे.

कौन हैं ये महान कलाकार?

अक्षय कुमार

फोटो सोर्स- गूगल

हमेशा ज्ञान देने वाले और काफी प्रचुर मात्रा में देशभक्ति वाली फिल्में देने वाले कलाकार. अक्षय कुमार का जन्म पंजाब के अमृतसर में हुआ था पर, आधिकारिक रुप से उनके पास भारत की नागरिकता नहीं है. अक्षय कुमार के पास कनाडा का पासपोर्ट है. भारतीय नियमों के मुताबिक, आप दो देशों की नागरिकता नहीं रख सकते हैं. इसलिये अक्षय चुनाव में वोट देने के हक़दार नहीं हैं.

आलिया भट्ट

फोटो सोर्स- गूगल

आलिया भट्ट की मां सोनी राजदान ब्रिटिश नागरिक हैं और आलिया भट्ट के पास ब्रिटिश पासपोर्ट है. इसलिये वो भी वोट नहीं कर सकती.

दीपिका पादुकोण

फोटो सोर्स- गूगल

काफ़ी दुख हुआ होगा आपको ये जानकर कि इस लिस्ट में दीपिका पादुकोण का नाम भी शामिल है. दरअसल, दीपिका का जन्म डेनमार्क के कोपेनहेगन में हुआ था और उनके पास डेनिश पासपोर्ट है.

कटरीना कैफ़ 

फोटो सोर्स- गूगल

अभिनेत्री कटरीना कैफ़ के पिता कश्मीरी हैं. लेकिन कटरीना का जन्म हांगकांग में हुआ था और उनके पास ब्रिटिश पासपोर्ट है, इसलिये वो चाह कर भी वोट नहीं दे सकतीं.

जैकलीन फर्नांडीज़

फोटो सोर्स- गूगल

लाखों दिलों पर राज करने वाली जैकलीन का जन्म बहरीन के मनामा में हुआ था, उनके पिता श्रीलंकाई और मां मलेशिया की नागरिक हैं. साल 2006 में मिस यूनिवर्स श्रीलंका का ख़िताब जितने के बाद साल 2009 में जैकलीन ने बॉलीवुड में डेब्यू किया.

अब यार ये मत बोलना की खाते हमारा हैं और वोट तक नहीं देते. खाते का मतलब ये है कि काम यहां करते हैं और नागरिकता कहीं और की. अब जब आपके ये चहेते स्टार तो आधिकारिक तौर पर वोट नहीं दे सकते हैं लेकिन आप समय निकाल कर वोट देने ज़रूर जाना. प्लीज यार….

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here