सिनेमा अक्सर हमें चौंकाता है. कभी अपने किरदारों के जरिए, तो कभी लीक से हट कर अपनी कहानियों के जरिए. सिनेमा हर वो चीज़ करके दिखा देता है जो हम और आप सपने में भी नहीं सोच सकते. सिनेमा का यही जादू देखने को मिला है, 65 साल के ड्राइवर नामदेव गौरव के साथ. जिनकी मराठी फिल्म ‘Namdev Bhau: Search of Silence’  को इंडियन फिल्म फेस्टिवल ऑफ मेलबर्न (IIFM) में बेस्ट एक्टर कैटेगरी के लिए नॉमिनेट किया गया है. नामदेव गौरव ने इस फिल्म में लीड एक्टर की भूमिका निभाई है. यह फिल्म नामदेव गौरव के इर्द-गिर्द घूमती है. जो मुंबई की शोर शराबे वाली ज़िंदगी से परेशान है. और शांती की तलाश में यहां से जाना चाहता है.

Image result for namdev gaurav
पोस्टर सोर्स: गूगल

इस फिल्म फेस्टिवल में नामदेव गौरव के साथ अमिताभ बच्चन, आयुष्मान खुराना, मनोज बाजपेयी और रणवीर सिंह जैसे बॉलीवुड के बड़े सितारे भी नॉमिनेट किए गए हैं. हालांकि नामदेव गौरव को इस पर यकीन नहीं हो रहा है. प्रोड्यूसर और उनके परिवार ने भी खुशी जताई है.

कौन है नामदेव गौरव

Image result for नामदेव गौरव
Namdev Bhau: Search of Silence के एक्टर नामदेव गौरव, फोटो सोर्स: गूगल

महाराष्ट्र के रहने वाले 65 साल के नामदेव गौरव पेशे से ड्राइवर हैं. वो प्रोड्यूसर धीर मौमाया के यहां ड्राइवरी करते थे. धीर मौमाया वही शख्स हैं जिन्होंने ये फिल्म बनाई है. नामदेव गौरव को मौमाया का परिवार अक्सर फिल्मों में काम करने की सलाह दिया करता था. काफी सोचने के बाद नामदेव ने इस फिल्म के लिए हां कहा था.

कैसे चुने गए नामदेव गौरव इस फिल्म के लिए?

Image result for dheer momaya
प्रोड्यूसर धीर मौमाया , फोटो सोर्स: गूगल

प्रोड्यूसर धीर मौमाया ने बताया कि, उनके अंदर फिल्म को लेकर बेहद सुकून भरी उत्सुकता थी. उन्होंने कहा कि उन्हें यकीन नहीं था कि वो 90 मिनट तक स्क्रीन पर टिक पाएंगे. उन्होंने आगे कहा कि रिहर्सल के पहले दिन ही फिल्म के डायरेक्टर ‘डार गाई’  को उनकी क्षमता पर यकीन हो गया और नामदेव गौरव ने भी फिल्म में काफी बेहतर परफॉर्मेंस दी है.

पहले भी मिल चुके हैं कई इंटरनेशनल अवार्ड्स

यह कोई पहला मौका नहीं है, जब Namdev Bhau: Search of Silence  को इतना बड़ा सम्मान मिला है. इससे पहले बुसान इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल, धर्मशाला फिल्म फेस्टिवल, मुम्बई फिल्म फेस्टिवल (MAMI) और  इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल इंडिया (IFFI-Goa)  में भी इस फिल्म को सम्मानित किया जा चुका है.