विश्व कप का 42वां मैच, हेडिंग्ले क्रिकेट ग्राउंड का मैदान। अफ़ग़ानिस्तान के लिए एक उम्मीद, विश्व कप का आखिरी मैच शायद जीत के साथ खत्म करें। लेकिन इस उम्मीद के सामने वेस्टइंडीज की टीम। वेस्टइंडीज भी अपना आखिरी मुकाबला जीत कर विश्व कप का सफर जीत के साथ खत्म करना चाहता था। और हुआ भी वही। वेस्टइंडीज ने यह मैच 23 रन से जीत कर इस विश्व कप का अंत किया। इस तरह से अफ़ग़ानिस्तान की वर्ल्ड कप से बिना कोई मैच जीते ही विदाई हो गई।

वेस्टइंडीज के कप्तान जेशन होल्डर ने टॉस जीता और पहले बैटिंग करने का फैसला किया इसके बाद 50 ओवर में 6 विकेट खोकर 311 रन बनाए। 312 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए अफगानिस्तान की टीम 50 ओवर में 288 रन बनाकर ढेर हो गई और मैच 23 रन से हार गई। वर्ल्ड कप के 12वें सीजन में ये अफगानिस्तान की लगातार 9वीं हार थी।

लुईस, साई होप और पूरन का अर्द्ध शतक

हमेशा की तरह वेस्टइंडीज की पारी की शुरुआत क्रिस गेल और इविन लुईस ने की। लेकिन क्रिस गेल केवल सात रन बनाकर आउट हो गए। वेस्टइंडीज को दूसरा झटका इविन लुईस के रूप में लगा। लुईस 78 गेंदों में 58 रन बनाकर राशिद खान की गेंद पर मोहम्मद नबी के हाथों कैच आउट हुए।

जीत के बाद वेस्टइंडीज टीम, फोटो सोर्स: गूगल
जीत के बाद वेस्टइंडीज टीम, फोटो सोर्स: गूगल

इसके बाद हेटमायर भी अपनी पारी को बड़ी पारी में बदल नहीं पाए और केवल 39 रन बनाकर आउट हो गए। शाई होप ने 92 गेंदों में 77 रनों की पारी खेली। निकोलस पूरन ने 58 और जेशन होल्डर ने 45 रन बनाए। अफगानिस्तान की तरफ से दौलत जारदान को दो वहीं सईद सज्जाद, मो. नबी व राशिद खान को एक-एक सफलता मिली।

अफ़ग़ानिस्तान की बैटिंग कुछ खास नहीं

312 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए अफगानिस्तान को पहला झटका कप्तान गुलबदीन नईब के रूप में लगा। नईब 6 गेंदों में 5 रन बनाकर केमार रोच की गेंद पर कैच आउट हुए। इसके बाद रहमत शाह और विकेटकीपर बल्लेबाज इकराम अली खील ने अर्धशतक पूरे किये। लेकिन, 62 रन के निजी स्कोर पर रहमत शाह, कार्लोस ब्रैथवेट की गेंद पर क्रिस गेल के हाथों कैच आउट हुए।

प्रतीकात्मक तस्वीर, फोटो सोर्स: गूगल
प्रतीकात्मक तस्वीर, फोटो सोर्स: गूगल

अफगानिस्तान को तीसरा झटका विकेटकीपर बल्लेबाज इकराम अली खील के रूप में लगा। इकराम अली 86 रन बनाकर क्रिस गेल की गेंद पर LBW आउट हुए। इसी ओवर में नजीब भी रन आउट हो गए।

दोनों टीम विश्व कप से हो गयी हैं बाहर

अफ़ग़ानिस्तान के लिए यह विश्व कप काफी निराश करने वाला रहा। इस विश्व कप में खेले गए 9 मैच में एक भी मैच नहीं जीत पाई। वेस्टइंडीज इस विश्व कप मे दो मैच जीती और उसका एक मैच टाई रहा।  वेस्टइंडीज ने इस जीत से विश्व कप क्वालीफायर के फाइनल में अफ़ग़ानिस्तान से मिली हार का बदला भी चुकता कर दिया।

वेस्टइंडीज बड़े अंतर से जीत दर्ज कर सकती था, लेकिन उसकी फील्डिंग बेहद खराब रही। गेल की तारीफ करनी होगी। उन्होंने जब गेंद संभाली तो वेस्टइंडीज संकट में था। गेल ने एक शानदार कैच लिया, एक विकेट हासिल किया और एक रन आउट करने में मदद की। ब्रैथवेट सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 63 रन देकर चार और रोच ने 37 रन देकर तीन विकेट लिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here