एक तो कोरोना की वजह से लोग पिछले 4 महीनों से दिन-रात परेशान हैं ऊपर से मानसिक तनाव अलग से..ऐसे में जब खबर में एक के बाद एक नए हादसे जुड़ते जाते हैं तो वाकई कई बार हम भी यह सोचने पर मजबूर हो जाते हैं कि आखिर साल 2020 क्या-क्या दिखाएगा!

खबर है कि तमिलनाडु के थर्मल पावर प्लांट में बॉयलर फटने से 6 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 16 अन्‍य घायल हो गए। दो महीनों के भीतर में पावर प्‍लांट में यह दूसरा विस्फोट है। इससे पहले मई में, एक बॉयलर विस्फोट में आठ श्रमिक जल गए थे, इन श्रमिकों में नियमित और कांट्रेक्‍ट पर काम करने वाले कर्मचारी, दोनों शामिल थे। इस बार की घटना आज ही दोपहर को हुई है। घटना तमिलनाडु के कुड्डालोर जिले की है। बताया जा रहा है कि यहां एक थर्मल पावर प्लांट के बॉयलर में विस्फोट के कारण 6 लोगों की मौत हो गई है।

source: twitter

source: twitter

यह विस्फोट तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई से लगभग 180 किलोमीटर दूर कुड्डालोर में एनएलसी इंडिया लिमिटेड के एक पावर प्‍लांट में हुआ। अधिकारियों ने बताया कि सभी घायलों को चेन्‍नई के अपोलो अस्‍पताल ले जाया गया है। घायल हुए लोगों में 6 नियमित कर्मचारी है जबकि 10 कांट्रेक्‍ट पर काम करने वाले कर्मचारी। वहीं खबर ये भी है कि इस पावर प्लांट में कुल 27000 श्रमिक काम कर रहे थे, ये संख्या कांट्रेक्ट वाले श्रमिकों को मिलाकर है। अमर उजाला में छपी खबर के अनुसार, प्लांट के अधिकारियों ने बताया कि जिस बॉयलर में विस्फोट हुआ है, वह ऑपरेशन में नहीं था। उन्होंने कहा है कि मामले की जांच की जारी है, ताकि विस्फोट के कारणों का पता लगाया जा सके। इससे पहले मई में भी प्लांट के एक बॉयलर में विस्फोट हुआ था। यह हादसा 84 मीटर ऊंचाई वाले बॉयलर में हुआ था। उस दौरान प्लांट के कर्मचारी वहां से 32 मीटर की दूरी पर मौजूद थे। विस्फोट के बाद सीआईएसएफ की फायर विंग ने आग पर काबू पाया था। इस हादसे में आठ मजदूर घायल हुए थे और पांच लोगों की मौत हो गई थी। हादसे के बाद कंपनी ने कहा था कि एनएलसी ने मामले की जांच के लिए छह सदस्यीय समिति का गठन किया है, जिसकी अगुवाई महाप्रबंधक करेंगे। समिति पूरे हादसे की जांच के साथ ही भविष्य में इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए जरूरी कदम उठाएगी। जबकि कुछ ही दिनों के अंदर इस तरह की घटना का दोबारा होना काफी चिंता का विषय है। साथ ही साथ कई तरह के सवाल भी उठते हैं।

गृहमंत्री अमित शाह का आया ट्वीट

इस बड़ी घटना को लेकर गृहमंत्री अमित शाह ने दुख जताया। गृहमंत्री ने ट्वीट में कहा, ‘तमिलनाडु में नेवेली बिजली संयंत्र के बॉयलर में विस्फोट के कारण जानमाल के नुकसान के बारे में जानकर दुखी हूं। इस मामले में तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी से बात की और उन्हें हर संभव का आश्वासन दिया है। केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) राहत कार्य के लिए घटनास्थल पर मौजूद है। घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं।’ 

source: twitter

source: twitter

फिलहाल के अपडेट के अनुसार इस खबर में इतना ही, जैसे ही इसमें कुछ नई अपडेट जुड़ती है, हम आपको जरूर बताएंगें। बने रहिए द कच्चा चिट्ठा के साथ