भारतीय संस्कृति में राखी भाई-बहन के रिश्ते में एक सुरक्षा डोर का काम करती है. बहन, जब भाई को राखी बांधती है तो उसके अंदर आत्मविश्वास जगता है कि हर मुसीबत में उसका भाई उसके साथ रहेगा, हर मुसीबत में उसकी मदद करेगा. पर बिहार के अररिया में एक भाई ने अपनी बहन को पेशाब पिला कर उस बहन (शमीमा, 18 वर्ष) के भरोसे को शर्मसार कर दिया है. इससे पता चलता है कि पृथ्वी पर ऐसे कई राक्षसी प्रवृत्ति के इंसान भी मौजूद हैं जिन्हें इंसानीयत, रिश्ते-नातों की कोई कद्र नहीं है, शायद इसीलिए ऐसे लोगों को राक्षस कहा जाता है.

पूरा मामला क्या है?

ख़बर के अनुसार ये पूरा मामला बिहार के अररिया जिले का है. जहां के भागकोहलिया पंचायत के लबाना टोली में सगे भाई (रूस्तम) और भाभी (जुबैदा खातून) ने संपत्ति के लालच में लड़की को चार दिन तक बिना खाना दिए, भूखे प्यासे, हाथ-पैर बांधकर घर में बंधक बनाकर रखा.  भाई और भाभी ने लड़की को मकान की दूसरी मंजिल पर एक कमरे में बंद कर रखा था. लड़की को बुरी तरह पीटा गया जिससे वो बेहोश हो गई. रिश्तों की सारी हदें तो तब पार हो गईं जब होश में आने पर लड़की ने पानी मांगा और उसे पेशाब पिला दिया गया.

पीड़िता, फोटो सोर्स- गूगल

गांव वालों के अनुसार उन्हें इस मामले की जानकारी थी. पर गांव वाले रुस्तम के डर से कुछ नहीं कर पा रहे थे. गुरुवार को घर वालों की गिरफ्त से लड़की को मुक्त कराया गया. इसके बाद उन्होंने इसकी सूचना पुलिस को दी गई. इस मामले पर दारोगा विमल कुमार ने स्थानीय अखबार को बताया कि पुलिस जांच कर रही है और दोषियों पर सख्त कारवाई की जाएगी.

पीड़िता बहन ने क्या कहा है?

थाने में दी गई अपनी शिकायत में पीड़िता ने कहा है कि उसके माता-पिता की मृत्यु हो चुकी है. घर से भगाने व संपत्ति हड़पने के लिए मुझे प्रताड़ित किया जा रहा है. भाई मेरी शादी भी नहीं कराना चाहता है. पीड़िता के अनुसार उसके भाई-भाभी ने 6 मई को उसकी पिटाई की थी.

आरोपी भाई ने क्या कहा है?

रूस्तम ने कहा कि उसकी बहन की दिमागी हालत ठीक नहीं है और उसके बहन के सारे आरोप गलत हैं.

किसी को पेशाब पिला कर प्रताड़ित करना समाज को शर्मिंदा कर के रख दिया है. इस तरह की मानसिकता को पालने वालो लोगों की पहचान जरुरी है ताकि ऐसे राक्षसों से सामज की रक्षा की जा सके.

Facebook Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here