दुनिया में एक से बढ़कर एक घटनाएं होती रहती हैं. कुछ बेहद ही शर्मनाक घटनाएं होती हैं और कुछ बेहद ही बेहूदी. पर अब जो “बर्गर किंग” ने किया है वह बेहूदी होने के साथ साथ शर्मनाक भी है.

बर्गर किंग                                                    फोटो साभार: गूगल

आपको पूरी खबर शुरुआत से बताते हैं. रूसइस बार फीफा वर्ल्डकप की मेजबानी कर रहा है और वहां आजकल फीफा का खुमार छाया हुआ है. दुनिया भर के फुटबॉल प्रेमी और खिलाड़ी इस समारोह का हिस्सा बनने के लिए रूस पहुंचे हुए हैं. इस मौके पर बर्गर किंग ने एक बेहद ही वाहियात एड निकाला. इस एड में लिखा हुआ था कि अगर कोई रसियन लड़की किसी वर्ल्डकप खेल रहे फुटबॉल खिलाडी से प्रेग्नेंट हो जाती है, तो बर्गर किंग की तरफ से उस लड़की को तीन मिलियन रूबल यानी की लगभग 32 लाख भारतीय रुपये दिए जायेंगे. इसके साथ ही साथ उसे पूरी ज़िन्दगी फ्री में बर्गर किंग का खाना भी मिलेगा. आप यह ट्वीट देखिये:

 

इस एड को चलाने के पीछे बर्गर किंग का तर्क यह था कि अगर रसियन लड़कियां दुनिया भर से आने वाले फुटबॉल खिलाड़ियों से गर्भवती होंगी तो देश में बेहतर फुटबॉल की हुनर वाले बच्चे पैदा होंगे, जिससे रूस के फुटबॉल का भविष्य उज्ज्वल होगा.

इस बार रूस में हो रहा है फीफा वर्ल्डकप             फोटो साभार: गूगल

यह एड रूस में चलाई जाने वाली सोशल मीडिया साइट “वीके” पर डाला गया था. जिसके बाद इस ऐड पर लोगों ने बहुत तीखी प्रतिक्रियाएं दी और इसकी काफी आलोचना भी हुई. बवाला बढ़ता देख के बर्गर किंग ने ये ऐड हटा लिया. साथ ही इस कंपनी ने इसके लिए माफी भी मांगी है. बर्गर किंग ने एक बयान जारी कर कहा है कि इस एड को हटा लिया गया है. यह हमारे ब्रांड के स्तर को नहीं दर्शाता है. भविष्य में ऐसी गलती फिर नहीं होगी.

वैसे यह कोई पहली बार नहीं है जब बर्गर किंग अपने विवादस्पद एड की वजह से चर्चा में रहा हो. 2017 में भी बर्गर किंग ने बलात्कार पीड़ित लड़की के ऊपर एक एड बनाया था और उससे पहले 2009 में भी इस कंपनी ने एक अश्लीलता से भरा एड बना कर सुर्खियाँ बटोरी थी.

वैसे आपको बता दें कि कि बर्गर किंग का सबसे बड़ी प्रतिद्वंद्वी मैकडोनाल्डस है जोकि इस बार के फीफा वर्ल्ड कप के अधिकारिक स्पॉनसर्स में से एक है. इसे देखते हुए यह कहा जा सकता है कि ये कंपनियां दुनिया के इस सबसे भव्य फुटबॉल टूर्नामेंट से ज्यादा से ज्यादा फायदा उठाने की होड़ में हैं.

Facebook Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here