आईपीएल, क्रिकेट में अपने करियर को तलाशने वाले खिलाड़ियों के लिए एक ऐसा मंच, जहां से सपने साकार होते हैं। भारतीय खिलाड़ियों के लिए तो जैसे यह एक सुनहरा प्लेटफॉर्म बन चुका है। आईपीएल 2008 में शुरु होकर आज अपने 11वें सीजन में पहुंच चुका है लेकिन इन 11 सालों में कई ऐसे रिकॉर्ड बने जो आज तक एक मिसाल हैं। दुनिया की सबसे महंगी लीग आईपीएल से 11 सालों में बहुत से होनहार प्लेयर भारतीय टीम को मिले हैं। इसमें विराट कोहली, रोहित शर्मा, शिखर धवन, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह जैसे नाम शामिल हैं। लेकिन मंगलवार को हुए चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकता नाईट राइडर्स के बीच हुए मैच में दीपक चाहर ने एक ऐसा कारनामा किया जो आईपीएल इतिहास में आजतक किसी भी गेंदबाज द्वारा नहीं किया गया था।

दीपक चाहर का कहर  

कोलकता और चेन्नई के बीच हुए मैच में चेन्नई ने कोलकता के मजबूत बल्लेबाजी को महज 108 रनों पर ही सिमटा दिया। इस मेैच में दीपक चाहर की शानदार गेंजबाजी ने कोलकता के टॉप ऑर्डर को तबाह कर दिया। अपने कोटे के चार ओवर में दीपक चाहर ने 20 रन देकर 3 विकेट झटकते हुए कोलकता की बैंटिंग ऑर्डर की कमर ही तोड़ दी। दीपक की गेंदबाजी की सबसे ख़ास बात यह रही कि कुल खर्च किए गए 20 रन महज 4 गेंदों में ही आए। यानि 20 गेंदे डॉट बॉल रही, जो अपने आप में एक इतिहास है।

दीपक की गेंदबाजी

दीपक चाहर ने गेंदबाजी करते हुए क्रिस लीन, रॉबीन उथ्थपा और नीतीश राणा को अपना शिकार बनाया। चाहर की गेंदबाजी में जिन चार गेंदो पर रन बने उनमें

पहला ओवर- 5 रन (4 ओवर थ्रो)
दूसरा ओवर- 1 वाइड
तीसरा ओवर- 2 चौके
चौथा ओवर- 1 छक्का

इस तरह से देखे तो चाहर के चार ओवर में बने 20 रनों में से 5 रन एक्स्ट्रा के रुप में आए लेकिन चाहर के इस गेंदबाजी से चेन्नई कोलकता जैसी टीम को 108 रनों पर समेटने में कामयाब रही।

क्या रहा है आईपीएल का इतिहास?

दीपक चाहर के इस गेंदबाजी के बाद अगर बीते सभी आईपीएल सीजन के आंकड़ों के पन्नों को पलटें तो इस फेहरिस्त में केवल तीन ही नाम आते है जो चाहर के रिकॉर्ड के आस-पास दिखते हों। इन नामों में आशिष नेहरा, मुनाफ पटेल और फिडेल एडवर्ड्स शामिल हैं।

फिडेल एडवर्ड्स, आशीष नेहरा, मुनाफ पटेल, फोटो सोर्स: गूगल

आशीष नेहरा ने दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेलते हुए 2009 में किंग्स इलेवन पंजाब के ख़िलाफ 19 गेंद डॉट कराई थी। वहीं मुनाफ पटेल ने राजस्थान के लिए खेलते हुए केकेआर के खिलाफ 2009 में ही 19 डॉट बॉल फेकी थी और तीसरा नाम फिडेल एडवर्ड्स का है जो एकलौते विदेशी गेंदबाज हैं जिन्होंने डेक्केन चार्जर्स के लिए 2009 में ही खेलते हुए केकेआर के खिलाफ़ ही 19 गेंदे डॉट फेकी थी। इस तरह से इन आंकड़ो को देखे तो यह तीसरा मौका है जब कोई गेंदबाज केकेआर के खिलाफ़ 19 से ज्यादा बॉल डॉट करवाने में सफल हुआ है। अब इस लिस्ट में दीपक चाहर का नाम टॉप पर आ गया है। दीपक चाहर को उनकी इस उपलब्धी के लिए हमारी तरफ से भी ढ़ेर सारी बधाईयां।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here