क्रिस्टोफर नोलन वो राइटर, डायरेक्टर जिसका नाम सुन कर सिनेमा प्रेमियों की आँखें चमक उठती हैं. जो क्रिस्टोफर नोलन को नहीं भी जानते होंगे उन्होंने भी उनकी ‘इंसेप्शन’ और ‘इंटरस्ट्रेलर’ जैसी मूवीज देख ही रखी होंगी और जिन्होंने ये फ़िल्में भी नहीं देख रखी हैं उनके लिए ‘द डार्क नाइट’ (बैटमैन और जोकर वाली) काफी है क्रिस्टोफर नोलन को पहचानने के लिए. ये सारी मूवीज क्रिस्टोफर नोलन ने ही लिखी और डायरेक्ट की हैं. उनकी अगली फिल्म आ रही है ‘Tenet’.

वार्नर ब्रोज के बैनर वाली फिल्म Tenet का ऑफिशियल ट्रेलर आ चुका है. थियेटर में फिल्म आएगी 17 जुलाई 2020 को.

 ये रहा ट्रेलर-

फिल्म के राइटर और डायरेक्टर क्रिस्टोफर नोलन हैं. बतौर प्रोड्यूसर एमा थॉमस और क्रिस्टोफर नोलन का नाम लिखा है. एमा थॉमस, क्रिस्टोफर नोलन की पत्नी हैं. फिल्म की कास्ट में जॉन डेविड वाशिंगटन, रॉबर्ट पैटिनसन, एलिज़ाबेथ डेबिकी, माइकल कैन, केनेथ ब्रैनेग और डिंपल कपाड़िया दिखाई देंगी.

ट्रेलर के हिसाब से फिल्म साइंस फिक्शन जॉनर में एक्शन और सस्पेंस थ्रिलर बेस्ड मालुम होती है. इसका पता तब चलता है जब ट्रेलर के एक सीन में कैरेक्टर्स आपस में वर्ल्ड वार-3 और न्यूक्लियर अटैक को रोकने की कोशिश के बारे में बात करते दिखाई देते हैं. फिल्म के प्रोजेक्ट में बताया गया है कि फिल्म में सात अलग-अलग देश दिखाई देंगे. मोमेंटो और इंसेप्शन के बाद इस फिल्म को भी टाइम कंटिन्युटी या बेन्डिंग पर बेस्ड भी बताया जा रहा है. इस बात का अंदाजा लगाने के लिए आपको ट्रेलर में एक कार चेज सीन दिखाई देगा जिसमें कार के क्रैश होने के बाद उसका रिवर्स सीन दिखाई देता है. जिसको देख कर दूसरी कार में मौजूद डेविड वाशिंगटन और रॉबर्ट पैटिनसन चौंक जाते हैं.

एक्टर जॉन डेविड वाशिंगटन, फोटो सोर्स: यूट्यूब

एक्टर जॉन डेविड वाशिंगटन, फोटो सोर्स: यूट्यूब

अपनी तमाम साइंस फिक्शन फिल्मों के ट्रीटमेंट और स्टोरी को लेकर क्रिस्टोफर नोलन का नाम बेस्ट फिल्म राइटर और डायरेक्टर के तौर पर जाना जाता है. यहाँ ‘Tenet’ में भी क्रिस्टोफर नोलन का काम दिखाई दे रहा है. Tenet का मतलब होता है सिद्धांत. पर पोस्टर में TENET जैसा लिखा हुआ है वो पढ़ने में दोनों तरफ से एक जैसा है. टाइम लूप या कंटिन्युटी के हिंट के तौर पर फिल्म के पोस्टर को भी काउंट किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: अजय देवगन की फिल्म तान्हाजी- द अनसंग वॉरियर राजनीतिक मुसीबत में फंस गयी है

अब फिल्म की कुछ एक्स्ट्रा बातें –

  • क्रिस्टोफर नोलन ने इस फिल्म में इंटरस्ट्रेलर और डन्कर्क फिल्मों के क्रू के साथ रीयूनियन किया है. इसके अलावा उन्होंने फिल्म में ऑस्कर विनर (ब्लैक पैंथर 2019 के लिए) म्यूजिक कम्पोजर लुडविग गोरैन्सन के साथ काम किया है.
  • फिल्म के कई एक्टर्स को शूटिंग शुरू के होने बाद मार्च से मई 2019 के बीच कास्ट किया गया है. रॉबर्ट पैटिनसन को जब कास्ट किया गया था तब तक फिल्म में उनके कैरेक्टर का कोई नाम नहीं था. रॉबर्ट को स्क्रिप्ट देते हुए कहा गया था कि वो इसे किसी बंद कमरे में बैठ कर ही पढ़ें.
  • बॉलीवुड ऐक्ट्रेस डिंपल कपाड़िया पहली बार क्रिस्टोफर नोलन की फिल्म में कास्ट हुई हैं. कहा जाता है कि डिंपल कपाड़िया ने जब से करियर शुरू किया है तब से आज तक उन्होंने किसी भी फिल्म के लिए ऑडिशन नहीं दिया है. पर उनके पूरे करियर में ये पहली बार है जब उन्होंने इस फिल्म के लिए ऑडिशन टेप करके क्रिस्टोफर नोलन को भेजा है. हालांकि Tenet के लिए ऑडिशन में उन्हें जो कहा गया था उन्होंने उसके बजाय कुछ और सैम्पल भेजा था पर नोलन को वो पसंद आया और डिम्पल कपाड़िया Tenet में कास्ट कर ली गईं.

आखिर में ये क्रिस्टोफर नोलन की फिल्म है इसलिए Don’t try to understand it, feel it.