बॉलीवुड का ज़िक्र हो और खान तिकड़ी की बात न हो, ऐसा हो ही नहीं सकता. लेकिन अब सवाल है कि इस खान तिकड़ी में आगे कौन है? तो इसका जबाब देना थोड़ा मुश्किल है क्योंकि तीनों में कोई किसी नजरिये से, तो कई मायने में भी एक-दूसरे से अलग है. सलमान खान जहां अपने फैन फॉलोइंग के सहारे बॉलीवुड पर राज कर रहें हैं तो वहीं शाहरुख को ‘किंग ऑफ रोमैंस’ कहा जाता है. इन दोनों के बाद तीसरे खान यानि के आमिर की बात की जाए तो उन्हें बॉलीवुड में ‘मिस्टर परफेक्शनिस्ट’ के नाम से जाना जाता है. आज वही मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान 54 साल के हो चुके हैं.

Happy Birthday Aamir
आमिर खान, फोटो सोर्स- गूगल

आठ साल की उम्र में की थी पहली फिल्म

14 मार्च 1965 का दिन जब ताहिर हुसैन और जीनत हुसैन के घर सबसे बड़े बेटे के रुप में आमिर खान ने जन्म लिया. आमिर खान ने जिस परिवार में जन्म लिया वह परिवार ऐक्टिंग को ही जीता था और शायद यही कारण है कि आमिर खान के जन्म लेने के साथ ही पिता ने उन्हें एक्टर बनाने का शौक पाल लिया था. आठ साल की उम्र में ही आमिर ने नासिर हुसैन की एक म्यूजिकल फिल्म ‘यादो की बारात’ (1973) में एक्टिंग की थी. बचपन में टेनिस खेलने का शौक रखने वाले आमिर खान की स्कूलिंग बांद्रा के सेंट एनीस स्कूल से हुई.

आमिर खान का बचपन काफी परेशानियों से गुज़रा है. एक इंटरव्यु में आमिर ने कहा था कि उनके पिता ने जिन-जिन से उधार लिए थे उनका फोन दिन भर में 30 से 40 बार आते रहते थे. उन्हें हमेशा इस बात का डर लगा रहता था कि कहीं पैसे की वज़ह से उन्हें स्कूल से न निकाल दिया जाए.

 

Aanir's first film
यादों की बारात फिल्म के एक सीन में आमिर खान, फोटो सोर्स – यूट्यूब स्क्रीनशॉट

आमिर अवार्ड फंक्शन्स में नहीं जाते

बात 1992 की है जब पूरी फिल्म इंडस्ट्री में अनिल कपूर का बोलबाला था. उस वक्त आमिर की एक फिल्म जो जीता  वही सिकंदर आई. साथ ही अनिल कपूर की फिल्म बेटा भी रिलीज हुई. दोनों ही फिल्मों को दर्शकों से काफी प्यार मिला. आमिर को विश्वास था कि उनकी फिल्म को कोई ना कोई पुरस्कार मिलेगा लेकिन ऐसा नहीं हुआ. आमिर की उम्मीदों को उस वक्त झटका लगा जब बेस्ट एक्टर का अवार्ड अनिल कपूर को मिला जिसके वो हकदार भी थे. उस घटना के बाद आमिर ने कसम खाई कि आज के बाद वो किसी अवार्ड शो में नहीं जाएंगे और उस घटना के बाद आमिर की फिल्मों को अवार्ड तो कई मिले लेकिन वो खुद अवार्ड फंक्शंस में आने से कतराते हैं.

जब अमिताभ बच्चन की फिल्म ब्लैक आमिर ने पसंद नहीं की

आमिर खान सफलता और विवाद साथ लेकर चलते रहे हैं. आमिर की लगातार कई फिल्में ब्लॉकबस्टर रहीं तो वहीं वो विवादों में भी रहें. कभी शाहरूख को लेकर, कभी नरेन्द्र मोदी तो कभी एआईबी से संबंधित बयानों की वज़ह से वो लगातार सुर्खियों में रहे. आमिर खान ने कई बार ऐसे बयान दिए हैं जिसके लिए उन्हें अपने फैंस की ओर से भी विरोध का सामना करना पड़ा है. बहरहाल, इन विवादों का असर कभी उनकी फिल्मों पर नहीं पड़ा.

एक टीवी प्रोग्राम में आमिर ने कहा था कि उनकी पत्नी कहती है कि भारत रहने के लिए सुरक्षित नहीं है इसलिए यहां से चलना चाहिए. गुजरात दंगों और नर्मदा बचाओ अभियान को लेकर आमिर ने मोदी सरकार की खिंचाई की थी और मोदी ने भी गुजरात के मुख्यमंत्री रहते हुए उनकी फिल्म फना पर प्रतिबंध लगा दिया था. फिल्म ब्लैक को जहां लोगों से लेकर समीक्षकों तक का प्यार मिला. आमिर खान ने बयान दिया था कि उन्हें फिल्म ब्लैक बिल्कुल भी पसंद नहीं आई. आमिर ने कहा था कि ब्लैक में बच्चे को मार-मार कर सिखाते दिखाया गया है जो उन्हें पसंद नहीं आया. इसके बाद आमिर उसी फिल्म का जवाब देते हुए तारे ज़मीन पर फिल्म लेकर आए.

Taare Zameen Par
फोटो सोर्स – गूगल

आमिर पिछले कई सालों से बॉलीवुड में एक से बढ़कर एक फिल्में देते आए है. उन्हे कई सारे पुरस्कारों से नवाज़ा गया है. जिसमें चार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और सात फिल्मफेयर अवार्ड भी शामिल है. भारत सरकार की तरफ से उन्हें 2003 में पद्मश्री और 2010 में पद्म भूषण से भी नवाज़ा गया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here