शाहरुख़ खान अपनी शानदार एक्टिंग की बदौलत बॉलीवुड में दशकों से राज कर रहे हैं. रोमांटिक रोल्स के लिए पहचाने जाने वाले मशहूर एक्टर शाहरुख खान को किंग ऑफ़ बॉलीवुड भी कहा जाता है.

शाहरुख़ खान को इंडस्ट्री में पहला मौका देने वाले निर्देशक कर्नल राज कपूर का 87 साल की उम्र में निधन हो गया. उन्होंने 1988 में आए हिट शो फौजी का निर्देशन किया था.

शाहरुख खान दुनिया के सबसे अमीर कलाकारों में से एक हैं. उनकी सफलता को देखकर उनकी ही फिल्म ॐ शांति ॐ का फेमस डायलॉग याद आता है जिसमे वो कहते हैं- अगर दिल किसी चीज को चाहो तो पूरी कायनात उसे तुमसे मिलाने की कोशिश में लग जाती है.

फोटो सोर्स– गूगल

बस उनकी इस कोशिश में उनका साथ दिया निर्देशक कर्नल राज कपूर ने. 10 अप्रैल बुधवार को उनका निधन हो गया. 87 साल की उम्र में इस निर्देशक ने अंतिम सांस ली. राजकपूर साहब कई समय से बीमार चल रहे थे.

कर्नल राज कपूर की बेटी रितम्भरा ने IANS से अपने पिता के निधन के बारे में बातचीत की. उन्होंने कहा-

“मेरे पिता का बुधवार की रात 10:10 मिनट पर निधन हो गया. वह पिछले कुछ समय से अस्पताल में थे. उनकी सेहत ठीक-ठाक थी. लेकिन उनकी अचानक मृत्यु हो गई.”

फोटो सोर्स– फेसबुक

कर्नल राज कपूर साहब के बारे में दुनिया ये जानती है कि ये वही शख्स हैं जिन्होंने शाहरुख़ खान को पहली बार एक्टिंग का चांस दिया था. कर्नल साहब निर्देशक से पहले आर्मी में थे. रिटायर होने के बाद वो ओशो के शिष्य बने. लेकिन बाद में फिल्मों की ओर रुझान होने के कारण मुंबई आ गए. कर्नल राज कपूर ने कई विज्ञापनों का निर्देशन भी किया लेकिन इसी के साथ उन्होंने कई टीवी सीरियल्स को प्रोड्यूस भी किया.

समर खान की किताब SRK- 25 Years Of A Life, में कर्नल राज कपूर ने एक नोट लिखा था. उन्हें एक ऐसे शख्स के नाम से जाना जाता है जिसने शाहरुख खान को बनाया, इस पर कर्नल राज कपूर ने किताब में अपनी राय साझा की थी।

कर्नल राज कपूर ने लिखा था-

”मैं एक एक्टर रहा, मैंने आर्मी में रहने के दौरान तीन जंग लड़ी. लेकिन हर कोई मुझे उस शख्स के रुप में जानता है जिसने 20 साल पहले शाहरुख खान को लॉन्च किया था. मुझे लगता है कि लोग मुझे उस चीज के लिए क्रेडिट देते हैं, जहां मैंने कोई रोल प्ले नहीं किया. शाहरुख खान के पैरेंट्स ने उन्हें बनाया, मैंने नहीं. मैंने कोई सुपरस्टार नहीं बनाया, मैंने तो सिर्फ एक रोल के लिए सही कलाकार का चयन किया था. फौजी से पहले और बाद में शाहरुख खान की जिंदगी में जो कुछ भी हुआ, उससे मेरा कोई लेना देना नहीं है।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here