रविवार को फिनलैंड की सोशल डेमोक्रेट पार्टी (Social Democratic Party) ने प्रधानमंत्री पद के लिए 34 वर्षीय पूर्व परिवहन मंत्री सना मरीन को चुना है. इस फैसले के बाद सना मरीन को देश के इतिहास में सबसे युवा प्रधानमंत्री बनने का खिताब मिल गया है. इसी के साथ सना फिनलैंड की सरकार का नेतृत्व करने वाली तीसरी महिला नेता बन गयी हैं. रविवार को हुए मतदान में जीतकर सना मरीन ने वर्तमान नेता एंटी रिने का स्थान हासिल किया है.

फ़िनलैंड की सबसे युवा प्रधानमंत्री सना मरीन, फोटो सोर्स - गूगल

फ़िनलैंड की सबसे युवा प्रधानमंत्री सना मरीन, फोटो सोर्स – गूगल

दरअसल एंटी रिने सरकार ने 700 डाक कर्मचारियों के मेहनताने में कटौती की योजना बनाई थी. इस फैसले के विरोध में डाक कर्मचारी बीते एक महीने से हड़ताल पर थे. एक महीने से चल रही डाक हड़ताल से निपटने में एंटी रिने पूरी तरह नाकाम साबित रहे. जिस कारण उन्होंने अपने गठबंधन की सहयोगी सेंटर पार्टी का विश्वास खोते हुए 03 दिसंबर 2019 दिन मंगलवार को इस्तीफा दे दिया था.

फ़िनलैंड नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री सना मरीन, फोटो सोर्स - गूगल

फ़िनलैंड नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री, फोटो सोर्स – गूगल

फ़िनलैंड के प्रधानमंत्री पद के लिए चुने जाने के बाद सना मरीन ने कहा कि विश्वास दोबारा कायम करने के लिए हमें बहुत काम करना होगा. अपनी उम्र से संबन्धित सवालों का जवाब देते हुए सना मरीन ने कहा कि,

मैंने कभी भी अपनी उम्र या महिला होने के बारे में नहीं सोचा है. मैं मेरे राजनीति में आने के कारणों और उन चीजों के बारे में सोचती हूँ, जिसके लिए हमनें मतदाताओं का विश्वास जीता है.

लॉमेकर्स के सना मारिन और उनकी नई सरकार की नियुक्ति को जल्द ही मंजूरी दी जाएगी ताकि ब्रसेल्स में होने वाले 12-13 यूरोपीय संघ के नेताओं के शिखर सम्मेलन में वो फिनलैंड का प्रतिनिधित्व कर सकें.

फोटो सोर्स - गूगल

फोटो सोर्स – गूगल

दुनिया में सबसे कम उम्र की PM बनने वाली सना मरीन

सना मरीन का जन्म 16 नवंबर 1985 को फिनलैंड में हुआ था. टैम्परे यूनिवर्सिटी से सना ने प्रशासनिक विज्ञान में मास्टर्स किया हुआ है. महज 27 साल की उम्र में ही राजनीति में अपना पहला कदम रखते हुए टैम्परे की नगर परिषद की प्रमुख चुनी गयी थीं. उसी समय से तेजी से उन्नति करते हुए सना मरीन 2015 में पहली बार संसद सदस्य बनीं जिसके बाद जून 2019 में परिवहन मंत्री बनाई गयी थी. अब वो फ़िनलैंड के प्रधानमंत्री पद के लिए सबसे योग्य नेता चुनी गयी हैं.

फ़िनलैंड की सबसे युवा प्रधानमंत्री , फोटो सोर्स - गूगल

फ़िनलैंड की सबसे युवा प्रधानमंत्री , फोटो सोर्स – गूगल

सना मरीन से पहले कम उम्र के राष्ट्र अध्यक्ष

फिनलैंड के समाचार पत्र हेलसिंगिन सनोमैट और इल्ता-सनोमैट के अनुसार, अब सना मरीन ने दुनिया की सबसे कम उम्र की प्रधानमंत्री बनने का तमगा हासिल कर लिया है. अब दूसरे नंबर पर सबसे युवा प्रधानमंत्री यूक्रेन के ओलेक्सी होन्चेरुक हैं, जिनकी उम्र 35 साल है. इससे अलावा न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री जैकिंडा आर्डेन 39 साल और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन भी 35 साल की उम्र में युवा राष्ट्र अध्यक्ष रह चुके हैं.

चलिये अब जाते-जाते आपको यूरोप के खूबसूरत देश फ़िनलैंड के बारे में मुख्य बातें बताते हैं. फिनलैंड उत्तरी यूरोप में स्थित है जिसकी राजधानी हेलसिंकी है. फ़िनलैंड की सीमा, पश्चिम में स्वीडन, पूर्व में रूस और उत्तर दिशा में नार्वे से मिलती है. इस देश की आबादी 53 लाख के करीब है. फिनलैंड साल 1955 में संयुक्‍त राष्‍ट्र संघ और साल 1995 में यूरोपीय संघ में शामिल हुआ था.