भारत और बांग्लादेश के बीच पहला टी-20 मैच चल रहा था। जगह फिरोज शाह कोटला का मैदान यानि अरुण जेटली स्टेडियम। बांग्लादेश इस वक़्त भारत के दौरे पर है। तीन टी-20 और 2 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने आई है। पहला टी-20 मैच भारत हार गया। लेकिन, वहां से ऋषभ पंत सभी की नज़रों में आ गए। भारत ने इस मैच में पहले तो एक कैच छोड़ा जो मुश्फिकुर का था। इसके बाद दो LBW का मौका गंवा दिया जबकि, भारत के पास एक रिव्यू भी था। ऋषभ पंत के कहने पर भारत ने रिव्यू भी ले लिया। फायदा कुछ नहीं और रिव्यू भी बर्बाद हो गया। बस सोशल मीडिया पर वहीं से शुरु हुआ ऋषभ पंत को ट्रोल करने का सिलसिला। मैच 10 बजे रात को ख़त्म हुआ और पूरी रात ऋषभ पंत ट्विटर पर ट्रेंड करते रहे।

बांग्लादेश के खिलाफ DRS की मांग करते रोहित शर्मा और साथ में पंत, फोटो सोर्स: गूगल
बांग्लादेश के खिलाफ DRS की मांग करते रोहित शर्मा और साथ में पंत, फोटो सोर्स: गूगल

अभी यही सिलसिला शुरु हुआ था तब तक पंत ने विराट कोहली को बर्थडे विश कर दिया। कल यानि 5 नवंबर को विराट कोहली अपना 31वां जन्मदिन मना रहे थे। सबने भर-भर के विश किया। रोहित शर्मा, जिनके बारे में अफवाह ये भी उड़ रही थी कि विराट कोहली से उनकी अनबन चल रही है लेकिन, उन्होंने भी विराट को आगे बढ़ने और खुश रहने की दुआएं दी। लेकिन, इस बीच ऋषभ पंत ने अपने ट्विटर हैंडल से लिखा-

हैप्पी बड्डे चचा, हमेशा मुस्कुराते रहें

बस फिर क्या, हो गए ट्रोलिंग के शिकार। एक कहावत है कि जब पहले ही दूध से मुंह जल चुका हो तो, बेहतर है कि छाछ को भी फूँक-फूँककर पीना चाहिए। लोगों ने रीट्वीट का सिलसिला शुरु किया और देखते ही देखते कई सारे ट्वीट्स आने लगे। एक यूजर ने लिखा-

भाई तू फिल्मों में ट्राई कर क्योंकि, क्रिकेट तेरे समझ से बाहर की बात है.. तेरा हेयर स्टाइल, मैदान पे गुलाटी मारना, ये सब कलाएं तुम्हें फिल्मों में आगे ले जाएंगी। ईशान किशन या संजू सैमसन को अगर इतना मौका मिलता तो शायद 4-6 सेंचुरी रहती उनके नाम।

सोशल मीडिया पर अभी यह सब ऋषभ पंत के बारे में चल ही रहा था कि ऑस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज और सबसे बेहतरीन विकेटकीपर एडम गिलक्रिस्ट ने ऋषभ पंत के बारे में बयान दे दिया। बयान सुनने के बाद पंत भी अपने बारे में एक बार जरुर सोचेंगे। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान ने कहा है कि जिस तरह से ऋषभ पंत खेल रहे हैं, पहले उनको अपने खेल पर पूरी तरह से फोकस करना होगा। गिलक्रिस्ट का साफ कहना है कि पंत को धोनी बनने की कोशिश नहीं करनी चाहिए।
धोनी और पंत, फोटो सोर्स: गूगल
धोनी और पंत, फोटो सोर्स: गूगल

गिलक्रिस्ट का कहना है कि पंत को सबसे पहले, अपने खेल पर ध्यान देने की ज़रुरत है। भारतीय फैंस को चाहिए कि फिलहाल पंत की तुलना धोनी से करना बंद करें क्योंकि, धोनी ने जो मापदंड सेट किया है फिलहाल उसके आस-पास कोई नहीं है। जब आप किसी इंटरनेशनल टीम में विकेटकीपर के तौर पर खेलते हैं तो, सबसे पहले आपको विकेटकीपिंग, बल्लेबाजी और उससे ज्यादा डीआरएस कब लेना है, उसके लिए सही समय का चुनाव जरुरी है।

गिलक्रिस्ट ने आगे कहा कि अगर धोनी बनने के बजाय पंत अपने पंत बनने पर ध्यान दें तो, बेहतर हो सकते हैं। धोनी ने भारत के लिए जो किया है शायद आने वाले समय में कोई उसकी बराबरी कर ले या उससे आगे निकल जाए लेकिन, फिलहाल तो किसी टीम में वैसा विकेटकीपर नज़र नहीं आ रहा है।
IPL मैच के दौरान धोनी और गिलक्रिस्ट, फोटो सोर्स: गूगल
IPL मैच के दौरान धोनी और गिलक्रिस्ट, फोटो सोर्स: गूगल

पिछले कुछ समय से पंत का प्रदर्शन कुछ ठीक नहीं रहा है और समय-समय पर वे बेमतलब के शॉट खेल कर आउट होने पर आलोचना का शिकार भी होते रहते हैं। फिलहाल उनका कंपटीशन भी टीम का हिस्सा है। मतलब संजू सैमसन प्लेइंग 11 का हिस्सा हैं। ऐसे में अगर ऋषभ पंत का यही रवैया रहा तो, संजू सैमसन उनकी जगह लेते भी देखे जा सकते हैं। टेस्ट टीम में वैसे भी उनकी खटिया टाइट है क्योंकि ऋद्धिमान शाहा पहले ही अपनी जगह पक्की कर चुके हैं।

ये भी पढ़ें: BCCI, IPL-2020 में कुछ ऐसा करने जा रही है जिससे आपको और मज़ा आने वाला है