असम के जोरहाट हवाई अड्डे से उड़ान भरने के वाद लापता हुये विमान AN-32 को पिछेले 8 दिनों से ढूंढा जा रहा था. अब जाकर वायुसेना को इसमें कामयाबी मिली है. खबर है कि भारतीय वायुसेना को विमान का मलबा मिल गया है. सर्च अभियान में लगे वायुसेना के MI-17 हेलीकॉप्टरों को AN-32 का मलबा अरुणाचल प्रदेश के लिपो इलाके में मिला है.

AN – 32 , फोटो सोर्स – गूगल

समाचार एजेंसी ANI के अनुसार लापता विमान AN-32 के कुछ टुकड़े अरुणाचल प्रदेश के लीपो शहर में मिले है. टुकड़े मिलने वाली जगह, विमान के उड़ान भरने वाली जगह से 15-20 किलोमीटर दूर उत्तर में है. विमान का मलबा जमीन से 12 हजार फुट की ऊंचाई पर मिला है. विमान के बाकी हिस्सों की तलाश के लिए वायुसेना द्वारा इलाके में सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है.

 

एम आई – 17 हेलिकॉप्टर / फोटो सोर्स – गूगल

वायुसेना की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि वायुसेना के हेलिकॉप्टर MI-17 द्वारा लापता विमान की खोज की जा रही थी. इसी सर्च ऑपरेशन के दौरान टाटो से 16 किलोमीटर दूर उत्तर-पूर्व में 12000 फीट की ऊंचाई पर यह मलबा दिखाई दिया है. यह ट्वीट देखिये:

 

वायुसेना ने ग्राउंड टीम को विमान का मलबा मिलने के बाद उसमें सवार रहे 13 लोगों की स्थिति के बारे में पता लगाने का निर्देश दिया गया है. जिसके लिए इस इलाके में अब कमांडोज को हेलिड्रॉप किया जाएगा. लेकिन इलाके में घने जंगल होने की वजह से ग्राउंड पार्टी को वहां तक पहुंचने में 1-2 दिन लग सकते हैं. इसके साथ ही खराब मौसम की वजह से भी मलबे वाली जगह तक पहुंचना काफी मुश्किल रहने वाला है.

आपको बताते चलें कि 3 जून को एयरफोर्स के 18 लोगों के साथ मालवाहक विमान एएन- 32 ने उड़ान भरी थी. जिसको अरुणाचल प्रदेश के मेचुका घाटी स्थित मेचुका अडवांस्ड लैंडिंग ग्राउंड पर लेंडिंग करना था. लेकिन असम के एयरबेस से उड़ान भरने के आधे घंटे बाद ही विमान का संपर्क टूट गया था. जिसके बाद से लापता विमान को ढूंढने के लिए वायुसेना युद्ध स्तर पर अभियान चला रही थी.

MI-17 की प्रतीकात्मक तस्वीर, फोटो सोर्स – गूगल

लापता विमान का पता लगाने के लिए जारी सर्च ऑपरेशन में सुखोई-30, सी130 जे सुपरहर्क्युलस, पी-8 आई एयरक्राफ्ट, ड्रोन और इसरो के सेटेलाइट्स को लगाया गया था. इस सर्च अभियान में वायुसेना समेत नौसेना, सेना, खुफिया एजेंसियां, आईटीबीपी और पुलिस के जवान भी लगे हुए थे.

प्रतीकात्मक तस्वीर, फोटो सोर्स – गूगल

वहीं कुछ दिन पहले ही लापता विमान का पता लगाने के लिए वायुसेना के एयर मार्शल आरडी माथुर ने इनाम की घोषणा की थी. उन्होंने कहा था कि लापता AN-32 की पुख्ता जानकारी देने वाले व्यक्ति या समूह को 5 लाख रुपये का इनाम दिया जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here