आईआईटी रुड़की 14 मार्च को लिटरेचर एंड आर्ट्स फेस्टिवल जोकि वार्षिक तकनीकी महोत्सव “कॉग्निजंस 2019” के अंतर्गत है, पूर्ण होने जा रहा है। नई दिल्ली से कला, साहित्य, संस्कृति और भाषा को समर्पित संस्था हिंदी हाउस के कलमकार हिस्सा लेने जा रहे हैं। आईआईटी रुड़की ने इस इवेंट के नाम परवाज़ हिंदी हाउस की तर्ज पर रखा।

हिंदी हाउस अपने नामित मंच “परवाज़” के अंतर्गत युवा कलमकारों और कलाकारों को मंच प्रदान कर रहा है। आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि हाल ही में हिंदी हाउस को “बेस्ट टीम वर्क फ़ॉर क्रिएटिविटी अवार्ड 2018” से सम्मानित किया गया। यह अवार्ड हिंदी हाउस का युवाओं को क्रिएटिविटी को बढ़ाने के लिए किए जा रहे कार्यों के लिए दिया गया है।

आईआईटी रुड़की प्रत्येक वर्ष कॉग्निजंस के नाम से एक तकनीकी वार्षिक समारोह करता है जिसमे राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय कई कंपनियाँ, सरकारी और गैर सरकारी संस्थान इसमे हिस्सा लेते है, साथ ही के नामी स्पीकर्स भी आते है। कॉग्निजंस 2019 के अंतर्गत इस बार तकनीकी के साथ – साथ “लिटरेचर कला महोत्सव” भी रखा गया है जिसमे कलमकार अपनी कलम से अपना हाल-ए-दिल बयाँ करते हुए नज़र आएंगे साथ ही कई हुनरबाज कला के ज़रिए सबका मन मोह लेने।

इस फेस्ट में मुख्य अतिथि के रूप में कु० बैचैन जी अपना सानिध्य देने पंहुचेंगे। हिंदी हाउस की ओर से हिंदी हाउस टीम और हिंदी हाउस द्वारा चयनित कुछ लेखक/लेखिका भी वहां पर परफॉर्म करेंगे साथ ही आईआईटीयन्स को प्रोफेशनल राइटिंग के कुछ महवपूर्ण बिंदुओं पर प्रकाश डालेंगे। रोशनी से सजी हुई महफ़िल में जब कलमकार रखेगे अपने दिल की बात तो कलम और कला का रूप, सौंदर्य और निखर के बाहर आएगा। तो आप सभी हो जाइये तैयार एक यादगार शाम का हिस्सा बनने के लिए।

अभी हाल ही में हिंदी हाउस में अपना मासिक न्यूज़लेटर भी लांच किया जिसमें वह कलमकारों को मंच देने के साथ ही अब प्रकाशित भी रहे है जिसे युवा कलमकारों ने काफी सराहा भी है।

इस कार्यक्रम का आयोजन आईआईटी रुड़की के मल्टी एक्टिविटी सेन्टर ऑडिटोरियम में शाम 4 बजे से शुरू होगा। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ. कुंवर बैचैन जी युवाओं को प्रोत्साहित करते हुए नज़र आएंगे।

Facebook Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here