सुशांत सिंह राजपूत कुछ दिन पहले दुनिया को अलविदा कह गएं। बेशक वो बॉलीवुड के उन चुनिंदा एक्टर्स में से थे जिनका कोई गॉडफादर नहीं था, उन्होंने जितने समय तक बॉलीवुड में काम किया अपने बलबूते  और काबिलियत के दम पर काम किया। उनके जाने के बाद एक के बाद एक कई सारी चीजें सामने आने लगीं। कुछ लोग उनकी अकस्मात मृत्यु को अलग-अलग कड़ियों के साथ जोड़ने की कोशिश भी करने लगे। खैर हम उसपर नहीं जाएंगे। अभी हम बात करने वाले हैं उन फिल्मों के बारे में, जिसके लिए सुशांत सिंह राजपूत डायरेक्टर्स की पहली पसंद थे। आइये फिर एक-एक करके जानते हैं कि आखिर वो फिल्में कौन-कौन सी थीं..

1. आशिकी 2

मोहित सूरी निर्देशित इस फिल्म के लिए सुशांत सिंह राजपूत ने ऑडिशन भी दिया और सबकुछ ठीक चल रहा था। बाद में चीजें ठीक से नहीं चल पाईं और कुछ दिक्कतें आनी शुरू हुई। उसके बाद सुशांत की जगह इस फिल्म में आदित्य रॉय कपूर ने ले ली।

source: google

source: google

2. रामलीला

संजय लीला भांसाली की वो फिल्म जिसने रणवीर सिंह को रातों-रात स्टार बना दिया आपको जानकर शायद आश्चर्य होगा पर ये फिल्म पहले सुशांत सिंह राजपूत को मिली थी हम बात कर रहे हैं गोलियों की रासलीला: रामलीला कीदरअसल फिल्‍ममेकर संजय लीला भंसाली ने पहले फिल्‍म में सुशांत को कास्‍ट करने के बारे में सोचा थालेकिन उस वक्त सुशांत यशराज बैनर की डिडेक्टिव ब्योमकेश बक्शी कर रहे थें इसलिए वो यह फिल्म नहीं कर सकें।

source: google

source: google

3. बाजीराव मस्तानी 

बहुत कम ही लोगों को पता होगा कि संजय लीला भंसालीसुशांत के साथ बाजीराव मस्तानी करना चाह रहे थे पर सुशांत ‘पानी फिल्म में लगे हुए थे। इस वजह से बाजीराव मस्तानी उनकी हाथ से निकल गई जबकि दूसरी तरफ सुशांत पानी फिल्म भी नहीं कर सकें। इसके पीछे की कहानी भी बड़ी दिलचस्प है। दरअसल इस फिल्म के डायरेक्टर शेखर कपूर ने एक इंटरव्यू में सुशांत सिंह राजपूत के साथ फिल्म पानी में काम करने के अनुभवों को साझा किया। उन्होंने कहा कि कुछ महीने की तैयारी के बाद यशराज फिल्म्स ने प्रोजेक्ट से अपने हाथ खींच लिएजिसके चलते फिल्म बंद हो गई। एक नजर में तो किसी को यही लगेगा कि बाजीराव मस्तानी उन्होंने इस फिल्म की वजह से छोड़ा जबकि उन्हें न तो बाजीराव मस्तानी मिली और न ही फिल्म पानी

source: google

                                                                          source: google

4. हाफ गर्लफ्रेंड

चेतन भगत की नॉवेल हाफ गर्लफ्रेंड पर बनी फिल्म जिसका नाम भी हाफ गर्लफ्रेंड ही हैदरअसल ये फिल्म पहले सुशांत को ऑफर हुई थी पर डेट्स क्लैश होने की वजह से यह फिल्म अर्जुन कपूर को मिल गई थी। उसके बाद अर्जुन ने इस फिल्म के साथ क्या किया और क्या नहीं यह तो जानी हुई बात है। यदि सुशांत को यह फिल्म मिली होती तो शायद यह फिल्म बड़ी हीट भी हो सकती थी क्योंकि इस फिल्म में बिहारी एक्सेंट की जरूरत थी और सुशांत ठहरे बिहारी तो कुल मिलाकर गर्दा उड़ा सकते थे, पर ऐसा हो ना सका।

source: google

source: google

5. फितूर

अभिषेक कपूर की यह फिल्‍म पहले सुशांत को ऑफर हुई थी। अपने बिजी शेड्यूल के कारण उन्‍हें इस फिल्‍म को छोड़ना पड़ा और फिर यह आदित्‍य रॉय कपूर के पास चली गई। अब इसके पीछे का कारण क्या था यह तो इसे बनाने वाले ही बता सकते हैं।

source: google

source: google

6. बेफ्रिके

इस बात की काफी अटकलें थीं कि डायरेक्‍टर आदित्‍य चोपड़ा की इस फिल्‍म में सुशांत सिंह राजपूत नजर आएंगे। हालांकि, ऐसा हो नहीं सका और फिल्‍म आखिरकार रणवीर सिंह के हाथ लगी। वैसे बिना सिर पैर की यह फिल्म सुशांत को नहीं मिली तो इसका उन्हें मलाल भी नहीं हुआ होगा लेकिन दूसरी बात यह है कि ये फिल्म बड़े बैनर की थी और इंडस्ट्री में ये बात मायने रखती है।

source: google

                                                        source: google

7. रोमियो अकबर वॉल्टर

फिल्‍म के डायरेक्‍टर रॉबी ग्रेवाल ने बताया था कि सुशांत ने इस फिल्‍म के लिए डेट्स भी दे दी थीं लेकिन वे क्‍लैश हो रही थीं। ऐसे में यह फिल्‍म जॉन अब्राहम ने की। हालांकि ये फिल्म ठीक-ठाक थी लेकिन बॉक्स ऑफिस पर कुछ खासा धमाल न मचा सकी।

source: google

                                                                                                                 source: google

8. सड़क 

भट्ट कैंप की यह फिल्‍म हालांकि अभी रिलीज नहीं हुई है पर मुकेश भट्ट ने एक इंटरव्यू में बताया था कि सुशांत इसके लिए पहली चॉइस थे लेकिन बात नहीं बनी और रोल आदित्‍य को चला गया। इसमें आदित्‍य रॉय कपूरआलिया भट्टसंजय दत्‍तपूजा भट्ट जैसे ऐक्‍टर्स मुख्‍य किरदारों में हैं। इस तरह सुशांत के हाथ से एक और बड़े बैनर की फिल्म निकल गई।

source: google

source: google

9. सारे जहां से अच्छा

इस फिल्म के लिए तो फिल्म के मेकर्स ने कई सारे बड़े एक्टर को अप्रोच किया। इसमें कभी शाहरुख खान तो कभी आमिर खान तक के नाम सामने आएं। दरअसल यह फिल्म भारत के पहले अंतरिक्ष यात्री राकेश शर्मा की बायोपिक  के तौर पर सामने आ रही थी और खबर ये भी थी कि इसके लिए सुशांत को भी अप्रोच किया गया लेकिन नाम फाइनल नहीं हुआ।

आशिकी 2 से लेकर सारे जहां से अच्छा तक ये कुछ फिल्में रहीं जिसके लिए डायरेक्टर्स ने पहले सुशांत को अप्रोच किया था पर कभी डेट्स तो कभी बिजी शेड्यूल तो कभी कुछ अन्य कारणों की वजहों से फिल्में उनकी हाथ से निकलती चली गईं। बाकी अब मीडिया में इसको लेकर तरह-तरह की जो खबरें चल रही हैं उससे हमारा लेना-देना नहीं हैं। हमने सोचा कि एक खबर के तौर पर आपको ये बातें जाननी चाहिए और बस इसलिए ही हमने आपको बताया।