दक्षिण कश्मीर में पुलवामा जिले के लस्सिपोरा में सुरक्षाबलों को बहुत बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। इस इलाके में सेना द्वारा सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है। गुरुवार को हुए इस सर्च ऑपरेशन के दौरान सेना और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ हुई जिसमें सेना ने चार आतंकवादियों को मार गिराया। मारे गए आतंकवादियों के पास से तीन AK-47 बरामद हुई है। इलाके में अभी भी सर्च ऑपरेशन जारी है।

प्रतिकात्मक तस्वीर, फोटो सोर्स: गूगल
प्रतीकात्मक तस्वीर, फोटो सोर्स: गूगल

मारे गए चार आतंकी जैश-ए-मोहम्मद के हैं। 12 घंटो के अंदर मारे गए इन चारों आतंकियों में दो विशेष पुलिस अधिकारी (Special Police Officer) भी शामिल हैं जो गुरुवार को अपने हथियार लेकर फरार हुए थे। इसके बाद वे आतंकियों से जा मिले थे। पुलवामा के लस्सिपोरा में जब गुरुवार को सेना, सीआरपीएफ और पुलिस को आतंकियों के छुपे होने की खबर मिली तो उन्होंने सर्च ऑपरेशन चलाया। जिसके बाद सुरक्षाबलों से घिरा देख आतंकियों ने फायरिंग शुरु कर दी।

प्रतिकात्मक तस्वीर, फोटो सोर्स: गूगल
प्रतीकातामक तस्वीर, फोटो सोर्स: गूगल

दोनों ओर से फायरिंग शुरु होते ही दो SPO रायफल लेकर पुलिस लाइन से फरार हो गए और फिर आतंकवादियों के साथ मिल कर सुरक्षाबलों पर फायरिंग करने लगे। मुठभेड़ में एक आतंकी को तो गुरुवार शाम को ही मार दिया गया लेकिन शुक्रवार को दो भगोड़ो सहित एक आतंकी को सुबह घेराबंदी के दौरान मार दिया गया।

प्रतिकात्मक तस्वीर, फोटो सोर्स: गूगल
प्रतीकातामक तस्वीर, फोटो सोर्स: गूगल

एनडीटीवी की खबर के मुताबिक पंजरान पुलवामा में रहने वाले अशिक अहमद, अरिहल का रहने वाला इमरान अहमद, तुजान का रहने वाला शबीर अहमद और उठमुला कीगाम का रहने वाले सलमान खान के तौर पर हो पाई है। मारे गए चारों आतंकवादियों के शव बरामद किये जा चुके हैं। गुरुवार को आतंकियों ने सेना के साथ मुठभेड़ में सेना की टेरिटोरियल आर्मी में तैनात जवान मंजूर अहमद बेग की गोली मार कर हत्या कर दी थी। ईद मनाने के लिए घर आए हुए मंजूर अहमद बेग कुछ दिनों से सेना के राष्ट्रीय राइफल्स के साथ मिलकर काम कर रहे थे। इन दिनों उनकी पोस्टिंग कश्मीर घाटी में थी।

प्रतिकात्मक तस्वीर, फोटो सोर्स: गूगल
प्रतीकातामक तस्वीर, फोटो सोर्स: गूगल

इससे पहले सेना ने बुधवार को कश्मीर के टॉप-10 ऐसे आतंकियों की सूची जारी की जो इलाके में सबसे ज्यादा आतंकी गतिविधियों में शामिल रहे हैं। इस लिस्ट में हिज्बुल मुजाहिद्दीन के सर्वोच्च कमांडर रियाज अहमद नाइकू का भी नाम शामिल था। इस लिस्ट में लश्कर-ए-तैयबा का शोपियां जिला कमांडर वसीम अहमद ऊर्फ ओसामा, एचएम का अनंतनाग जिला कमांडर मोहम्मद अशरफ खान, बारामूला जिला कमांडर मेहराजुद्दीन, श्रीनगर का आतंकी सैफुल्लाह मीर ऊर्फ डॉक्टर सैफ, पुलवामा जिला कमांडर अरशद-उल हक शामिल हैं (सारे हिजबुल मुजाहिदीन से संबधित हैं।) जम्मू कश्मीर में आतंकियों के खिलाफ जारी ऑपरेशन ऑल आउट में इस साल अभी तक 110 से ज्यादा आतंकी मारे जा चुके हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here