IPL 2019 का पहला क्वालीफायर मुकाबला मुंबई इंडियंस बनाम चेन्नई सुपर किंग्स के बीच हुआ. जिसे मुंबई इंडियंस ने 6 विकेट से जीत लिया और अपनी जगह फाइनल में पक्की कर ली. इस हार के बाद भी हालांकि चेन्नई सुपर किंग्स के पास फाइनल में पहुंचने का एक और मौका है. चेन्नई सुपर किंग्स का सामना क्वालीफायर 2 में एलिमिनेटर जीतने वाली टीम के खिलाफ होगा. इस मैच में सूर्यकुमार यादव को उनकी शानदार अर्धशतकीय पारी को लिए मैन ऑफ द मैच मिला.
Image result for 1st qualifier ipl 2019
मैच की तस्वीर। फोटो सोर्स: गूगल
चेन्नई सुपर किंग्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. इस मैच में दोनों ही टीमों में एक-एक बदलाव हुआ। चेन्नई में केदार जाधव की जगह मुरली विजय को मौका मिला तो मुंबई इंडियंस की टीम में जयंत यादव की वापसी हुई।पहले बल्लेबाजी करने उतरी चेन्नई सुपर किंग्स की शुरुआत बेहद खराब रही. पावरप्ले में ही टीम ने फाफ डू प्लेसी, सुरेश रैना और शेन वॉटसन के विकेट गंवा दिए. 6 ओवर के बाद सीएसके का स्कोर था 3 विकेट के नुकसान पर 32 रन. यहां से मुरली विजय और अंबाती रायडू ने पारी को संभाला और 10 ओवर तक टीम को कोई झटका नहीं लगने दिया।
10वें ओवर में चेन्नई का स्कोर हुआ 50 रन. दोनों बल्लेबाजों के बीच 33 रनों की साझेदारी हुई. लेकिन 13वें ओवर में राहुल चाहर ने मुरली विजय को आउट कर सीएसके को चौथा झटका दिया। धोनी के साथ मिलकर रायडू पारी आगे लेकर गए और 18वें ओवर में चौके के साथ स्कोर 100 के पार गया। दोनों ने मिलकर शानदार साझेदारी करते हुए टीम की स्थिति को बेहतर किया और आखिरी ओवर में बुमराह ने नो बॉल करके धोनी को बड़ा जीवनदान दिया। अंत में धोनी 37 और रायडू 42 रन बनाकर नाबाद रहे और चेन्नई सुपर किंग्स ने 20 ओवर में बनाये 131 रन.
Image result for 1st qualifier ipl 2019
महेंद्र सिंह धोनी। फोटो सोर्स: गूगल
लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई इंडियंस की शुरुआत बेहद खराब रही. चौथे ओवर तक दोनों सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और क्विंटन डी कॉक ने अपने  विकेट खो दिए । हालांकि सूर्यकुमार यादव और इशान किशन पावरप्ले के बाद स्कोर को अच्छी तरह से बढ़ाया. सूर्यकुमार और ईशान किशन के बीच 80 रनों की साझेदारी हुई. इस साझेदारी ने मुंबई को ये मैच जीतने में काफी मदद की और टीम को फाइनल में पहुंचा दिया. इमरान ताहिर ने लगातार गेंदों पर ईशान किशन और क्रुणाल पांड्या को आउट कर मैच में रोमांच लाने का प्रयास किया लेकिन तब तक काफी देर हो गई थी.
Image result for 1st qualifier ipl 2019
प्रतीकात्मक तस्वीर। फोटो सोर्स: गूगल
सूर्यकुमार यादव ने बेहतरीन अर्धशतकीय पारी खेल अपनी टीम को जीत दिलाई। सूर्यकुमार ने 71 रनों की नाबाद पारी खेली. चेन्नई सुपर किंग्स के लिए इमरान ताहिर ने सबसे ज्यादा 2 विकेट लिए तो दीपक चाहर और हरभजन सिंह ने एक-एक विकेट लिया। चेन्नई के लिए हार का बड़ा कारण रायडू की पारी भी रही जिन्होंने 37 गेंदों में 42 रनों की पारी खेली और जरूरत पड़ने पर रनों की गति तेज नहीं कर पाए. मुंबई इंडियन्स की जगह तो फ़ाइनल में पक्की हो गई है लेकिन चेन्नई के लिए भी फ़ाइनल में पहुंचने का एक मौका बना हुआ है.

Facebook Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here