ISRO, इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन. दुनिया में अपनी एक अलग पहचान रखता है. भारत के बेहतरीन साइंटिस्ट्स यहां काम करते हैं. पर बीते कुछ समय से यहां चीजें ठीक नहीं चल रही हैं. पहले मिशन चंद्रयान-2 फेल हो गया. अब खबर आ रही है कि इसके एक वैज्ञानिक की डेड बॉडी मिली है.

इसरो वैज्ञानिक एस सुरेश, फोटो सोर्स: गूगल
इसरो वैज्ञानिक एस सुरेश, फोटो सोर्स: गूगल

मामला जान लीजिए

एस सुरेश, ISRO के वैज्ञानिक थे. इनकी उम्र 56 साल थी. नेशनल रिमोट सेंसिंग सेंटर (NRSC) से जुड़े हुए थे. यह विभाग ISRO के अंदर ही आता है. पुलिस को उनकी लाश 1 अक्टूबर को हैदराबाद स्थित उनके फ्लैट में मिली थी. एस सुरेश यहां अकेले रहते थे. पुलिस ने लाश को उसी वक्त पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया था.

जिसके बाद ये साफ हो गया था कि उनकी हत्या की गई है. पुलिस ने एक लैब कर्मचारी श्रीनिवास को अरेस्ट किया है. पुलिस के मुताबिक ISRO वैज्ञानिक और श्रीनीवास के बीच शारीरिक संबंध थे. यह हत्या पैसों के लिए की गई है.

 हैदराबाद के पुलिस कमिश्नर अंजनी कुमार, फोटो सोर्स: गूगल
हैदराबाद के पुलिस कमिश्नर अंजनी कुमार, फोटो सोर्स: गूगल

हैदराबाद के पुलिस कमिश्नर अंजनी कुमार ने कहा कि,

आरोपी (श्रीनिवास) और सुरेश के बीच शारीरिक संबंध थे. श्रीनिवास, सुरेश को पैसों के लिए ब्लैकमेल करता था और जब उन्होंने पैसे देने से इनकार कर दिया तो उसने वैज्ञानिक की हत्या कर दी. श्रीनिवास को अरेस्ट कर लिया गया है.

दरअसल, शुरूआती जांच में यह बात सामने आई थी कि श्रीनिवास और एस सुरेश एक दूसरे से लगातार मिलते रहते थे. दोनों के बीच गे संबंध थे.

प्रतीकात्मक तस्वीर, फोटो सोर्स: गूगल
प्रतीकात्मक तस्वीर, फोटो सोर्स: गूगल

आरोपी का इसको लेकर क्या कहना था?

पुलिस ने जब आरोपी से बातचीत की तो उसने बताया कि,

पिछले 2 महीनें से दोनों के बीच शारीरिक संबंध थे. आरोपी को संबंध के बदले पैसे की उम्मीद थी लेकिन, जब यह नहीं हुआ तो उसने ब्लैकमेल करना शुरू कर दिया. पैसे नहीं मिलने के बाद उसने वैज्ञानिक की हत्या कर दी.

पुलिस ने यह भी बताया है कि,

श्रीनिवास ने 50 हजार रुपयों की मांग की थी लेकिन, वैज्ञानिक ने पैसे देने से इनकार कर दिया. 30 सितंबर के दिन वैज्ञानिक को मारा गया था. उस रोज भी दोनों ने शारीरिक संबंध बनाया था. इसी के बाद श्रीनिवास ने पैसों की मांग की, पर वैज्ञानिक ने पैसे देने से इनकार कर दिया. इसी के बाद उसने श्रीनिवास के सिर पर छड़ी से हमला कर दिया. जिसके बाद उनकी डेथ हो गई. अगले दिन पुलिस को नग्न अवस्था में उनकी लाश मिली.

पुलिस को इसकी जानकारी कैसे मिली?

वैज्ञानिक एस सुरेश अपने फ्लैट में अकेले रहते थे. मंगलवार को जब वह ऑफिस नहीं गए. तब उनके सहयोगियों ने उन्हें फोन किया क्योंकि सुरेश ने ऑफिस न आने की कोई जानकारी नहीं दी थी. जब फोन का जवाब नहीं आया तो उन्होंने सुरेश की पत्नी को कॉल किया, जो चेन्नई के एक बैंक में काम करती हैं.

सहयोगियों का फोन आने के बाद एस सुरेश की पत्नी इंदिरा, परिवार के अन्य सदस्यों के साथ फ्लैट पर पहुंची तो उन्होंने वहां सुरेश को मरा हुआ पाया. जिसके बाद इंदिरा ने ही पुलिस को इसके बारे में जानकारी दी. जिसके बाद पुलिस ने फ्लैट के अन्य लोगों और वहां के वॉचमैन से प्राप्त जानकारियों के आधार पर श्रीनिवास को गिरफ़्तार कर लिया.

ये भी पढ़ें: पूर्व ISRO वैज्ञानिकों ने ‘चंद्रयान 2 की 98% सफलता’ वाले दावे पर सवाल उठाए हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here