भारत में तीन मोदी बड़े फेसम हैं एक तो अपने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, इनके बाद आते हैं ललित मोदी और नीरव मोदी. ये दोनों मोदी भारत का पैसा लेकर देश से फरार हैं. पर फिलहाल आज हम नीरव मोदी की बात करेगें. कल नीरव मोदी के घर को डायनामाइट से उड़ा दिया गया. सरकारी ज़मीन पर अवैध तरीके से बने घर को सरकार के आदेश पर तुड़वा दिया गया है. भारत की जांच एजेंसियां नीरव मोदी की तलाश कर रही हैं.

बैंको का 13 हज़ार करोड़ रूपया लेकर फरार हीरा कारोबारी नीरव मोदी को लंदन की सड़कों पर घूमता देखा गया है. पहली बार नीरव मोदी कैमरे में कैद हुआ है. भेष बदल कर ये आदमी बड़े मज़े से अपनी ज़िंदगी जी रहा है. मानो इसे कोई फ़र्क ही नहीं पड़ता कि भारत इसकी तलाश में है.

अंग्रेज़ी अख़बार द टेलीग्राफ ने एक वीडियो पोस्ट किया है जिसमें पत्रकार, नीरव मोदी से सवाल कर रहा है लेकिन हर सवाल के जवाब में ‘नो कमेंट’ ही सुनाई दे रहा है. इस वीडियो के सामने आने के बाद से ही कांग्रेस ने मोदी सरकार पर सवाल उठाने शुरू कर दिए हैं.

कांग्रेस ने भाजपा पर हमला बोलते हुए कहा- “टेलीग्राफ के पत्रकार नीरव मोदी को पकड़ने में कामयाब हो गए फिर मोदी सरकार ऐसा क्यों नहीं कर पाई? मोदी किन्हें बचाने की कोशिश कर रहे हैं? खुद को, नीरव मोदी को या उसे भगाने वाले लोगों को?”

लंदन के अधिकारियों को कई रिमाइंडर भेजे हैं

जांच एजेंसियों से पता चला है कि नीरव मोदी के प्रत्यर्पण मामले में एजेंसियां यूके अधिकारियों से नाराज़ चल रही हैं. जांच अधिकारी मोदी के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी कर चुके हैं. लेकिन उसके बाद भी यूके अधिकारियों की तरफ से कोई ठोस कार्यवाही नहीं हुई हैं. जांच एजेंसियों ने यूके के अधिकारियों को प्रत्यर्पण नोटिस भेज दिया है ऐसे में उनसे उम्मीद की जाती है कि वो नीरव मोदी को गिरफ्तार करें लेकिन अभी तक इस मामले में उन्होंने कुछ नहीं किया है.

नीरव मोदी पंजाब नेशनल बैंक के 13 हज़ार करोड़ रूपए लेकर फरार है. मोदी ने पीएनबी के अधिकारियों के साथ मिलकर ये धोखा-धड़ी की. अभी तक नीरव मोदी की भारत और विदेशों में मौजूद 1,725.36 करोड़ रुपये की संपत्ति सरकार द्वारा जब्त की जा चुकी है. इसके अलावा अगर बात करें तो नीरव मोदी समूह से सोने, हीरे, आभूषण औऱ बुलियन जैसी कीमती चीज़ों को भी ज़ब्त किया गया है जिनकी कीमत लगभग 489.75 करोड़ बताई जा रही है.

Facebook Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here