सीमा पर देश कि सुरक्षा कि बात हो या किसी भीषण प्राकृतिक आपदा के वक्त देशवासियों की मदद की बात हो भारतीय सेना के जवान हमेशा चट्टान की तरह सबसे आगे खड़े नज़र आते हैं. भारतीय सेना के जवान वर्दी में हो (on duty) या बिना वर्दी के (off duty), वो कई मौको पर मुसीबत में फंसे लोगों के लिए मददगार साबित होते रहे हैं.

कुछ दिनों पहले अक्षय कुमार की एक फिल्म आई थी जिसका नाम था HOLIDAY soldier never off duty. मतलब था कि एक जवान कभी छुट्टी पर नहीं होता. इस कथन को सही साबित करने वाला एक मामला सामने आया है.

दरअसल, हुआ यू कि एक बीएसएफ का जवान जो ऑफ ड्यूटी था और फ्लाइट से कहीं जा रहा था. तभी अचानक उसकी बगल वाली सीट में बैठे एक शख्स के सीने में तेज दर्द उठा. बीएसएफ़ के जवान ने परिस्थितियों को समझते हुये समय रहते यात्री की मदद कर उनकी जान बचा ली. सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ़) ने अपने आधिकारिक ट्वीटर हेंडले से अपने जवान की बहदुरी को सलाम करते हुये लिखा – एक प्रहरी कभी छुट्टी पर नहीं होता.

ये है पूरा मामला 

एक फ्लाइट के सफर के दौरान सीट पर बैठे एक यात्री को अचानक सांस लेने में दिक्कत हुई इसके बाद यात्री को सीने में दर्द की शिकायत होने लगी. हालत इमरजेंसी के हो चले थे. ऐसे में पास में बैठे बीएसएफ़ के जवान एसएमओ डॉक्टर लोकेश्वर खजूरिया यात्री की मदद के लिए आगे आए और दर्द से करार रहे मरीज को मेडिकल सहायता देकर जान बचाई.

इस घटना के बाद लोग सोशल मीडिया पर बीएसएफ़ जवान की बहादुरी को सलाम कर रहे है. कोई देश की सुरक्षा में खड़े जवानो को शुक्रिया कह रहा है.