पुलवामा आतंकी हमला और फिर भारत की आतंक के खिलाफ एयर स्ट्राइक। उसके बाद भारत और पाकिस्तान के बीच जवाबी कार्यवाही। इसके बाद दोनों देशों के संबंध बेहद नाज़ुक दौर से गुज़र रहे हैं। दोनों देशों में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। दोनों देशों में कई शहरों में डोमेस्टिक और इंटरनेशनल फ्लाइट्स कैंसिल कर दी गई हैं। एयर कनाडा ने भी भारत आने वाली फ्लाइटों को रद्द कर दिया है। अब पाकिस्तान ने समझौता एक्सप्रेस को भी बंद कर दिया है। जिसके बाद पाकिस्तान के नागरिक अटारी स्टेशन पर फंसे हुये हैं।

समझौता एक्सप्रेस, फोटो सोर्स – गूगल

समझौता एक्सप्रेस भारत और पाकिस्तान के बीच चलती है। जो पुरानी दिल्ली से लाहौर तक जाती है। समझौता एक्सप्रेस हफ्ते में दो दिन चलती है सोमवार और गुरूवार। जिसे अब बंद कर दिया गया है। भारत की ओर से जब पाकिस्तान की ओर ट्रेन बढ़ रही थी तो पाकिस्तान ने गेट ही नहीं खोला। पाकिस्तान के 27 नागरिक अटारी बाॅर्डर पर ही फंसे हुये हैं। इससे पहले बुधवार को भारत के रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा था कि दोनों देशों के बीच समझौता एक्सप्रेस चलती रहेगी। भारत की ओर से अब तक इसके बारे में अधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। लेकिन पाकिस्तानी की न्यूज एजेंसी ने इसकी पुष्टि कर दी है।

समझौता एक्सप्रेस

समझौता एक्सप्रेस की शुरुआत शिमला समझौते के तहत 22 जुलाई 1976 को की गई थी। इसमें 6 स्लीपर डिब्बे और एक एसी-3 टियर कोच है। कारगिल युद्ध के बाद इस रेल सेवा को रोक दिया गया था। बाद में 18 फरवरी 2006 को इसको फिर से शुरू कर दिया गया। इसका दिल्ली के बाद अगला स्टाॅप भारत में अटारी और फिर पाकिस्तान में बाघा है।
जब-जब भारत-पाकिस्तान में तनाव होता है। इस समझौता एक्सप्रेस को बंद कर दिया जाता है। 2001 में हुये संसद हमले के बाद भी इसे बंद कर दिया गया था। इस बार फिर से वही हुआ है। पाकिस्तान के अगले नोटिस तक ट्रेन आगे नहीं जायेगी। जिसके चलते फिलहाल पाकिस्तान के 27 नागरिक अटारी में फंसे हुये हैं।

Facebook Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here