जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के बाद से ही भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बरकरार है. बौखलाया पाकिस्तान लगातार भारत के खिलाफ फैसले ले रहा है. अभी तक पाकिस्तान की ओर से लिए गए फैसलों में रेल-बस सर्विस रोकना, व्यापार पर रोक लगाना, उसके बाद राजनयिक संबंध तोड़ना शामिल है. इसके अलावा पाकिस्तान ने यूएन को पत्र लिखने से लेकर दुनिया के तमाम बड़े देशों को भारत के खिलाफ भड़काने की पुरजोर कोशिश कर चुका है लेकिन, पाकिस्तान को हर जगह से सिर्फ निराशा ही हाथ लगी.

घाटी में सुधरते हालत , फोटो सोर्स – गूगल

अब पाकिस्तान की तरफ से एक ऐसा कदम उठाया गया है जो उसके नापाक इरादों को दर्शाता है. जिसे भारत नजरंदाज नही सकता है. ख़बर है कि पाकिस्तान वायुसेना ने लद्दाख बॉर्डर के पास अपने एयरबेस पर लड़ाकू विमानों की तैनाती करना शुरू कर दिया है. इन पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों को लद्दाख सीमा के पास पाकिस्तान के स्कार्दू हवाई अड्डे पर तैनात किए जा रहे हैं. पाकिस्तानी वायुसेना की इस सैन्य मूवमेंट पर भारतीय इंटेलीजेंस एजेंसियों और भारतीय वायुसेना की पैनी नज़र हैं.

प्रतीकात्मक तस्वीर , फोटो सोर्स – गूगल

दरअसल, कश्मीर से धारा 370 हटने के बाद से ही भारत जमीन से लेकर अन्तरिक्ष तक पाकिस्तान की हर हरकत पर नजरें गड़ाए हुए है.

न्यूज़ एजेंसी ANI के अनुसार , ‘ शनिवार को पकिस्तान वायुसेना के तीन सी-130 मालवाहक विमानों को लद्दाख सीमा के पास स्कार्दू हवाई अड्डे पर तैनात किया गया है. इसके अलावा पाकिस्तान, बॉर्डर से सटे इलाकों में बड़ी तदात में अपनी सेना भेज रहा है.

पाकिस्तानी वायुसेना की इस बड़ी मूवमेंट के बारे में इंटेलिजेंस इनपुट मिलने के बाद से भारतीय एजेंसियां सीमावर्ती इलाकों पर पाकिस्तान की हर हरकत पर नज़र बनाए हुए है. इसके साथ ही भारतीय वायुसेना भी हाई अलर्ट पर है.

सूत्रो से मिली जानकारी के अनुसार , पाकिस्तान वायु सेना अपने स्कार्दू एयरबेस में JF-17 लड़ाकू विमानों की तैनाती करने का भी प्लान बना रहा है. इन्हीं लड़ाकू विमानों से जुड़ी सामग्रियों और उपकरणों को पाकिस्तान लगातार अपने एयरबेस पर पहुंचा रहा है.

पाकिस्तानी वायुसेना की प्रतीकात्मक तस्वीर , फोटो सोर्स – गूगल

हालांकि दूसरी तरफ कुछ मीडिया सूत्रों का कहना है कि, पाकिस्तान वायु सेना और पाकिस्तानी आर्मी जल्द ही इस एयरबेस के पास सैन्य एयर एक्सरसाइज़ कर सकता है. इस युद्धाभ्यास के दौरान वो अपने लड़ाकू विमानों को फॉरवर्ड बेस पर शिफ्ट भी कर सकती है.

बाते दें कि लद्धख सीमा से लगा हुआ स्कार्दू एयर बेस पाकिस्तानी वायु सेना का एक फॉरवर्ड बेस है. पाकिस्तान इसका प्रयोग भारत के साथ सीमा पर अपने सैन्य अभियानों का समर्थन करने के लिए करता है.

jf-17 पाकिस्ताणु वायु सेना का लड़ाकु विमान , फोटो सोर्स – गूगल

वहीं दूसरी तरफ भारतीय खुफिया एजेंसियां, भारतीय वायुसेना और थलसेना के साथ​​ पाकिस्तानी वायु सेना की आवाजाही पर पैनी नज़र बनाए हुए हैं. भारतीय वायुसेना अलर्ट पर है और पाकिस्तान की हर एक कायरनापूर्ण हरकत का जवाब देने के लिए तैयार हैं.