बीते 16 सितंबर को पाकिस्तान के लरकाना स्थित शहीद मोहतरमा बेनजीर भुट्टो मेडिकल कॉलेज के हॉस्टल के कमरे में नम्रता कुमारी चाँदनी नाम की एक छात्रा का शव सीलिंग फैन से लटका हुआ मिला था. छात्रा विश्वविद्यालय के बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी कोर्स की स्टूडेंट थी. जिसके बाद से नम्रता की हत्या के पीछे की वजहों की तहकीकात चल रही है।

बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी की पढ़ाई कर रही छात्रा नम्रता कुमारी चाँदनी की एक तस्वीर, फोटो सोर्स - गूगल
बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी की पढ़ाई कर रही छात्रा नम्रता कुमारी चाँदनी की एक तस्वीर, फोटो सोर्स – गूगल

रहस्यमयी परिस्थितियों में मृत मिली छात्रा के केस की अब फाइनल ऑटोप्सी रिपोर्ट सामने आई है. जो पाकिस्तान में हिन्दू लड़कियों पर हो रहे अत्याचार की चीख-चीख कर गवाही दे रही है.

पाकिस्तान में हिन्दू लड़कियों पर हो रहे आत्याचार के विरोध में समय-समय  पर विरोध प्रदर्शन होते रहे हैं, फोटो सोर्स -गूगल
पाकिस्तान में हिन्दू लड़कियों पर हो रहे आत्याचार के विरोध में समय-समय पर विरोध प्रदर्शन होते रहे हैं, फोटो सोर्स -गूगल

लरकाना के चंदका मेडिकल कॉलेज अस्पताल (CMCH) ने बुधवार को इस केस की अंतिम पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट पेश की, जिसमें पता चला है कि, नम्रता की हत्या करने से पहले उसके साथ बलात्कार किया गया था.

CMCH की महिला मेडिको-लीगल ऑफिसर डॉ. अमृता ने बताया कि,

शव की गर्दन पर निशान देखे गए थे, जो इस बात कि पुष्टि कर रहे हैं कि छात्रा की मौत दम घुटने की वजह से हुई थी. DNA टेस्ट के जरिये छात्रा के कपड़ों पर मिले वीर्य के अवशेषों से मिले पुरुष DNA को मैच किया गया है. वहीं एक और टेस्ट में सामने आया है कि छात्रा के साथ जबरन बलात्कार किया गया है.

मेडिकल छात्रा नम्रता , फोटो सोर्स - गूगल
मेडिकल छात्रा नम्रता , फोटो सोर्स – गूगल

सामने आई पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट ने छात्रा के भाई विशाल के उस दावे को सही साबित कर दिया है, जिसमें उसने आरोप लगाया था कि उसकी बहन की हत्या की गई है. क्योंकि मेरी बहन न तो उदास थी न किसी तरह के अवसाद में थी जिसकी वजह से वो आत्महत्या कर ले.

फोटो सोर्स - गूगल
फोटो सोर्स – गूगल

कराची के एक अस्पताल में बतौर फिजीशियन कार्यरत नम्रता के भाई ने घटना वाले दिन मीडिया को बताया था कि, मेरी बहन किसी भी हालत में आत्महत्या जैसा कदम नहीं उठा सकती, मेरे साथ-साथ मेरे पूरे परिवार को आत्महत्या के पीछे की कोई वजह नजर नहीं आती.

 नम्रता के भाई विशाल , फोटो सोर्स - गूगल
नम्रता के भाई विशाल , फोटो सोर्स – गूगल

हिन्दू छात्रा का शव मिलने के बाद, पाकिस्तानी पुलिस भी इस मामले पर लीपापोती करती नजर आई थी. पुलिस लगातार नम्रता की हत्या को आत्महत्या का नाम दे रही थी.

पुलिस तहक़ीक़ात से पहले शहीद मोहतरमा बेनजीर भुट्टो मेडिकल कॉलेज की कुलपति डॉ. अनिला अट्टा उर रहमान ने दावा किया था कि नम्रता ने आत्महत्या की थी. संदिग्ध हालातों में कॉलेज हॉस्टल में छात्रा का शव मिलने की ख़बर सामने आने के बाद पाकिस्तान में भारी विरोध प्रदर्शन हुए थे.

 हॉस्टल में नम्रता का शव मिलने की ख़बर सामने आने के बाद पाकिस्तान में हुए विरोध प्रदर्शनों की एक तस्वीर, फोटो सोर्स - गूगल
हॉस्टल में नम्रता का शव मिलने की ख़बर सामने आने के बाद पाकिस्तान में हुए विरोध प्रदर्शनों की एक तस्वीर, फोटो सोर्स – गूगल

नम्रता के भाई विशाल के विरोध दर्ज करने के बाद सिंध सरकार ने इस मामले की न्यायिक जांच के आदेश दिए थे. जिसके बाद सिंध हाईकोर्ट के निर्देशों तले लरकाना जिला और सत्र न्यायाधीश की ओर से हत्या की जांच चल रही है.

इस मामले की पूरी ख़बर के लिए ये भी पढ़ें- कौन है पाकिस्तान की निमर्ता चांदनी जिसकी मौत पर भारत में भी बवाल मचा हुआ है?