जब मैं कॉलेज में जर्नलिज़्म की पढ़ाई किया करता था. वहां शॉर्ट फिल्म बनाने का एक टास्क दिया जाता था. स्टुडेंट्स का एक ग्रुप हुआ करता था. उनमें से किसी एक बच्चे के पास ड्रोन ज़रूर हुआ करता था जिसकी मदद से वह फिल्मों के कुछ दृश्यों को फिल्माया करता था. ऐसे ही कुछ बच्चे पाकिस्तान में भी हैं जिन्होंने शायद अभी नया-नया ड्रोन खरीदा है. मैं ऐसा इसलिये कह रहा हूँ क्योंकि आज कल भारतीय सीमा से सटे इलाकों में ड्रोन को देखा जा रहा है जोकि पाकिस्तान से ऑपरेट किया जा रहा है. लगता है पाकिस्तान के बच्चों ने नया-नया ड्रोन खरीदा है और उन्होंने उस ड्रोन को अभी ढंग से ऑपरेट करना सीखा भी नहीं है तभी तो उनका ड्रोन बार-बार भारत के सीमा के अंदर प्रवेश कर जाता है.

पाकिस्तान का ध्वस्त ड्रोन, फोटो सोर्स – गूगल

भारतीय फौज से भी थोड़ी मेरी नाराज़गी है. वह पाकिस्तान के बच्चों के खिलौनों को ध्वस्त कर दे रही है. इस वज़ह से पाकिस्तान के बच्चे काफी आहत और कई बार इस वज़ह से रो भी चुके हैं. चलिये यह तो हो गयी थोड़ी सच्ची बात अब जान लेते हैं पूरे मामले को.

पिछले हफ्ते ही पाकिस्तान के एक ड्रोन को गुजरात में ध्वस्त किया गया था. रविवार को फिर से पाकिस्तान के एक ड्रोन को राजस्थान के गंगानगर में मार गिराया गया है. पाकिस्तान के जो भी बच्चे ये काम कर रहे हैं वह जिद्दी मालूम पड़ते हैं इसलिये तो बार-बार उनका ‘उड़न खटोला’ नष्ट हो रहा है पर तब भी वह रुक नहीं रहे. पाकिस्तान के ड्रोन को ध्वस्त करने की ख़बर भारतीय आर्मी ने दी है. बालाकोट में भारतीय वायु सेना के हवाई हमले के बाद ये चौथी बार है जब सीमा के उस तरफ से ड्रोन को भेजा गया है जिसे भारतीय आर्मी द्वारा नष्ट कर दिया गया है.

यह घटना रविवार शाम 7:30 बजे की है जब पाकिस्तान के ड्रोन ने भारतीय हवाई क्षेत्र में प्रवेश किया था. ज़्यादा अंदर ड्रोन घुस पाता उससे पहले ही उसे नष्ट कर दिया गया था. पहला ड्रोन फरवरी 26 को कच्छ में देखा गया था जोकि इज़राइल में बनाया गया था. इस ड्रोन का मलबा कच्छ के नंघहेटेड गाँव में देखा गया था.

ड्रोन, फोटो सोर्स – गूगल

इसके बाद 4 मार्च को बार्मर बार्डर के पास दूसरे ड्रोन को ध्वस्त किया गया था. वहीं तीसरा ड्रोन 9 मार्च के दिन राजस्थान के गंगानगर सेक्टर में पाया गया था. 9 मार्च के दिन एक जासूस की भी गिरफ्तार हुई है जिसका नाम फतान ख़ान बताया जा रहा है. वह जैसलमेर का रहने वाला है.

Facebook Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here