पीएम नरेंद्र मोदी की विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये होने वाली मीटिंग खत्म हो गई है. करीब 3 घंटे चली इस मीटिंग में आगे की रणनीति पर राज्यों ने अपना पक्ष रखा. लेकिन अभी यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि 3 मई के बाद लॉकडाउन खत्म या नहीं, हालांकि माना जा रहा है कि राज्यों से फीडबैक लेकर अब पीएम मोदी अपनी कैबिनेट से चर्चा करेंगे और हो सकता है कि 1 या 2 मई तक कोई फैसला लिया जाए. बैठक में पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना वायरस का असर आने वाले कई महीनों तक सभी की जिंदगी पर पड़ेगा. मास्क लगाना और चेहरा ढंकना जरूरी होगा. मार्च के शूरू में भारत समेत कई देशों के हालात एक जैसे थे, लेकिन हमने समय रहते कदम उठाए, जिसका नतीजा है कि भारत अभी बेहतर स्थिति में है.

मुख्यमंत्रियों के साथ आज हुई बैठक के बाद पीएम मोदी ने सभी राज्यों के सीएम से कहा कि हमें अर्थव्यवस्था को पर ध्यान देना होगा और साथ ही कोरोना के खिलाफ लड़ाई को भी जारी रखना होगा. उन्होंने टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल के महत्व पर अधिक से अधिक और सुधार उपायों को अपनाने के लिए समय का उपयोग करने पर जोर दिया.

अरविन्द केजरीवाल ने भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये हुई इस मीटिंग में हिस्सा लिया.

तीन राज्यों ने कही लॉकलाउन बढ़ाने की बात

तीन राज्यों ने अपने यहां लॉकडाउन बढ़ाने की कही है। ये राज्य हैं- मणिपुर, मेघालय और गोवा. मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा ने कहा कि वे अपने राज्य में लॉकडाउन 3 मई के बाद भी जारी रखना चाहते हैं. हालांकि, ग्रीन जोन वाले इलाकों में कुछ छूट दी जाएगी.

पीएम मोदी ने कहा कि हमें कोरोना के खिलाफ जंग जारी रखते हुए अर्थव्यवस्था को भी महत्व देना है. उन्होंने तकनीक के अधिक से अधिक उपयोग पर जोर दिया.

राज्यों ने लॉकडाउन के कारण अपनी बिगड़ती अर्थव्यवस्था का मुद्दा भी बैठक में रखा. वहीं कुछ राज्यों ने कहा कि उनके यहां कोरोना हॉटस्टॉप अधिक है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पीएम मोदी ने राज्यों से कहा है कि कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में आज भारत बेहतर स्थिति में है. यदि लॉकडाउन पूरी तरह हटा दिया गया तो हमें पूरा लाभ नहीं मिलेगा.

‘आरोग्य सेतु’ एप के इस्तेमाल पर जोर देने को कहा

पीएम मोदी ने यह सुनिश्चित करने के महत्व पर जोर दिया कि COVID-19 के खिलाफ लड़ाई में देश के प्रयासों को बढ़ाने के लिए अधिक से अधिक लोग आरोग्य सेतु(AarogyaSetu) ऐप डाउनलोड करें.

पुडुचेरी के CM बोले- अधिकांश सीएम लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में

पुडुचेरी के सीएम वी नारायणसामी ने पीएम के साथ मीटिंग के बाद कहा कि इस वीडिय़ो कॉन्फ्रेंस के दौरान अधिकांश सीएम ने बातचीत के दौरान पीएम से कहा कि लॉकडाउन जारी रहना चाहिए.

पीएम मोदी की राज्यों के साथ हो चुकी तीन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग

पीएम मोदी की राज्यों के साथ यह चौथी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग है. ऐसी पहली मीटिंग 20 मार्च को हुई थी. तब राज्यों ने कोरोना वायरस रोकने के लिए अपने सुझाव दिए थे. साथ ही स्वास्थ्य सुविधाएं बढ़ाने पर भी जोर दिया गया है. दूसरी मीटिंग 2 अप्रैल को हुई थी, जिसमें 8 राज्यों में लॉकडाउन खत्म होने के बाद की रणनीति मंथन किया था. तीसरी मीटिंग 11 अप्रैल को हुई थी, जिसमें 13 राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने हिस्सा लिया था.