जून का महीना आ गया है और अपने साथ आसमान से बरसती हुई आग भी ले आया है, मौसम विभाग का कहना है कि अगले 5 दिन में कुछ राज्यों में मेघ झमाझम बरस सकते हैं। जब हमारे देश में सूखे की मार पड़ता है तो लोग बारिश लाने के लिए पूजा और हवन करने लगते हैं। ये वही लोग होते हैं जो ‘पर्यावरण’ के ‘प’ से ज़्यादा ‘परमेश्वर’ के ‘प’ पर आश्रित होते हैं, और इनके इलाज के लिए दुनिया में कोई औषधि नहीं है।

प्रतीकात्मक तस्वीर, फोटो सोर्स- गूगल

बेंगलुरु में बारिश के लिए पूजा पाठ करते ऐसे ही कुछ महापुरुषों की तस्वीर आज कल सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। बेंगलुरु में गर्मी और लू ने हद पार कर रखी है। इस से निपटने के लिए कुछ लोग पूजा पाठ का सहारा ले रहे हैं। आदमी चाँद पर हो आया, जल्द ही मंगल ग्रह पर हो आएगा लेकिन कुछ लोग फिर भी यही मानते रहेंगे कि हवन करने से बरसात आ जाएगी।

आज जब एक छोटी सी बच्ची पर्यावरण को बचाने के लिए दुनिया भर के नेताओं से अपील कर रही है और उसके साथ करोड़ों लोग दुनिया भर में खड़े हैं, तब भी हमारे देश के कुछ लोग समझते हैं की हंडे में बैठकर पूजा करने से बारिश आ जाएगी। बारिश में देरी, बेतहाशा गर्मी ये सारी बातें हमारी ही गलतितों का नतीजा है।

फोटो सोर्स- गूगल

सोश्स्ल मीडिया में एक तस्वीर वायरल हो रही है। तस्वीर हालसुरु के सोमेश्वर मंदिर की बताई जा रही है। तस्वीर में देखा जा सकता है कि एक पुजारी हवन करने में मगन है वहीं दो पुजारी दो बड़े-बड़े बर्तन में बैठें हैं और उन्होंने हाथ में मोबाइल फोन पकड़ रखा है। सोशल मीडिया का मानना है कि पुजारी लोग फोन पर लगातार मौसम की जानकारी देख रहे हैं ताकि कब बारिश आए और वो बर्तन से बाहर निकलें।

फोटो सोर्स- ANI

वहीं मौसम विभाग के अनुसार अगले 5 दिनों में कुछ राज्यों में बारिश हो सकती है। नागालैंड, मणिपुर, त्रिपुरा, असम, मेघालय, केरल और पश्चिम बंगाल उन राज्यों में से हैं जिनमें बारिश होने की संभावना है।

अब देखना ये होगाकि अगर बारिश हो गयी तो पुजारी लोग खुद के लिए घंटा बजवाएंगे या नहीं।

Facebook Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here