2019 के लोकसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान हो चुका है. जिसके बाद से ही सभी राजनीतिक पार्टियां चुनाव प्रचार में लग गई हैं. काग्रेंस पार्टी ने इसकी शुरूआत प्रधानमंत्री मोदी के गढ़ गुजरात से की है. काग्रेंस की भाषा में कहें तो गांधी की भूमि से. काग्रेंस ने अपने चुनाव प्रचार की शुरूआत गुजरात से इसलिए की क्योंकि कल 12 मार्च को, दांडी यात्रा को हुए 89 साल बीत गए. इस मौके पर प्रियंका गांधी ने बतौर राजनेता लोगों को संबोधित किया. ये प्रियंका गांधी का पहला भाषण था.

अपने पहले भाषण में प्रियंका की छवि एक परिपक्व नेता के रूप में ऊभर कर आई है. ऐसे माहौल में जहां मोदी और राहुल जैसे राजनेता एक दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगाते हैं, भाषा की मर्यादा को लांघते हैं वहीं प्रियंका गांधी ने अपने भाषण में जनता को चुनाव की अहमियत और परिभाषा समझाई है.

प्रियंका गांधी का पहला भाषण

“ये देश प्रेम और सद्भावना के आधार पर बना है. आज जो कुछ देश में हो रहा है उससे दुख होता है. आप सब यहां इतनी तादाद में आए हैं, मैं आपको बताना चाहती हूं कि जागरूकता से बड़ी कोई चीज़ नहीं है.”

“आपकी जागरूकता एक हथियार है. आपका वोट एक अधिकार है. लेकिन ये एक ऐसा अधिकार जिससे किसी को चोट नहीं पहुंचानी, किसी को दुखी नहीं करना, किसी को नुकसान नहीं पहुंचाना. ये एक ऐसा हथियार है जो आपको मजबूत बनाएगा. आपको बहुत गहराई से सोचना पड़ेगा कि ये चुनाव क्या है? इसमें आप क्या चुनने जा रहे हैं? आप अपना भविष्य चुनने जा रहे हैं.”

चुनावी मुद्दे

चुनाव के मुद्दों पर बात करते हुए प्रियंका ने नौजवानों के लिए रोज़गार, महिला सुरक्षा, किसानों की हालत को चुनावी मुद्दा बताया. इन मुद्दों के प्रति जनता को जागरूक होने की अपील की.

मोदी का नाम लिए बिना उनपर निशाना साधते हुए उन्होने कहा-

“जो आपके सामने बड़ी-बड़ी बातें करते हैं, बड़े-बड़े वादे करते हैं उनसे पूछिए जो दो करोड़ रोज़गार देने का उन्होने आपको वादा किया था, वो रोज़गार कहाँ है? उनसे पूछिए जो पन्द्रह लाख आपके खाते में आने थे, वो पन्द्रह लाख कहा हैं? जिन महिलाओं से सुरक्षा की बात करते थे उनको किस ने पूछा है इऩ पांच सालों में? सही सवाल करिए इन पांच सालों में, आपकी जागरूकता ही देश को बनाएगी.”

प्रियंका गांधी में लोग इंदिरा गांधी की छवि देखते है. उनके भाषण को सुनकर वो दौर याद आता है जब लोग अपने भाषण में भाषा की मर्यादा का ख्याल रखते थे. शालीनता से विपक्ष पर वार करते थे.

Facebook Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here