राजस्थान की सियासी संकट ने उस वक्त ही एक मोड़ ले लिया था जब ऑडियो टेप की बात सामने आई। अब इस खबर में एक नई चीज सामने आई है, राजस्थान में कांग्रेस के विधायकों की खरीद-फरोख्त मामले में ऑडियो क्लिप वायरल होने के बाद केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत के खिलाफ SOG ने नोटिस जारी किया है। ऑडियो क्लिप में गजेंद्र सिंह शेखावत की आवाज होने की वजह से उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। मामले की जांच कर रही SOG की टीम ने सोमवार को गजेंद्र सिंह शेखावत के सरकारी आवास पर नोटिस भेजा है। नोटिस में केंद्रीय मंत्री से पूछताछ का समय मांगा गया है।

आइये जानते हैं पूरा मामला क्या है?

तीन-चार रोज पहले खबर आती है, जिसमें कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला कहते हैं कि बीजेपी ने राजस्थान की सरकार गिराने की कोशिश की है। इसके कुछ ऑडियो भी सामने आ रहे हैं, जिसमें राजस्थान के कांग्रेस विधायकों को खरीदने की कोशिश की जा रही है। कांग्रेस नेता सुरजेवाला ने बताया कि मीडिया द्वारा चौंकाने वाले ऑडियो टेप दिखाए गए, जिसमें केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, भाजपा नेता संजय जैन और कांग्रेस विधायक भंवर लाल शर्मा ने विधायकों को रिश्वत देने और राजस्थान सरकार को गिराने की बात कही। रणदीप सुरजेवाला ने आरोप लगाया कि केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत इस पूरी साजिश में शामिल हैं। उनपर तुरंत FIR दर्ज होनी चाहिए और गिरफ्तारी की जानी चाहिए। सुरजेवाला ने बताया कि ऑडियो टेप की बातचीत सामने आने के बाद कांग्रेस ने विधायक भंवर लाल शर्मा और विश्वेंद्र सिंह को पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से निलंबित कर दिया है। उन्होंने यह भी कहा कि सचिन पायलट को सामने आकर इस सच्चाई को उजागर करना चाहिए और विधायकों की लिस्ट जारी करनी चाहिए।

इस पूरी खबर को आप यहां पढ़ सकते हैं:

क्या राजस्थान में सरकार गिराने की साजिश हुई थी, वायरल टेप का सच जान लीजिए

इस खबर में अब नया क्या जुड़ गया?

सबसे जरूरी अपडेट यह है कि ऑडियो क्लिप में गजेंद्र सिंह शेखावत की आवाज होने की वजह से उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। वहीं इस पर शेखावत कहते हैं कि कांग्रेस अपने झगड़े को मेरे मत्थे मढ़ रही है। ऑडियो क्लिप में जो आवाज सुनाई दे रही है वह मेरी नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि इस मामले से मेरा कोई वास्ता नहीं है। कॉग्रेस ने अपनी गलती छुपाने के लिए मेरी गिरफ्तारी के लिए टीम का गठन कर दिया है। जबकि इस पर कॉग्रेस नेता अजय माकन ने कहा,

यदि केंद्रीय मंत्री शेखावत यह दावा कर रहे हैं कि यह उनकी आवाज नहीं है और ऑडियो क्लिप में किसी और गजेंद्र सिंह का जिक्र है तो उन्हें अपनी आवाज का नमूना देने से डर क्यों लग रहा है?

कॉग्रेस नेता, अजय माकन Source: Google

कॉग्रेस नेता, अजय माकन Source: Google

उधर इस मामले में बीजेपी ने सीबीआई जांच की मांग करते हुए कांग्रेस सरकार पर आरोप लगाया था कि वह अवैध फोन टैपिंग कर रही है। केंद्र ने इन आरोपों पर गहलोत सरकार से एक रिपोर्ट मांगी है।

जबकि इस पर माकन ने कहा,

क्या बीजेपी को यह नहीं बताना चाहिए कि इतना काला धन कहां से आ रहा है? इतना सारा पैसा…30 करोड़..35 करोड़ प्रति विधायक की बात हो रही है.. इतना सारा कालाधन कहां से आ रहा है और कौन मुहैया करा रहा है?

उन्होंने कहा कि जिस प्रकार से कांग्रेस के विधायकों को बीजेपी की हरियाणा सरकार की मेहमान नवाजी में गुड़गांव के मानेसर के होटल व रिसॉर्ट में रखा गया यह अपने आप में बीजेपी सांठगांठ को साबित करता है। इस तरह से फिलहाल यही अपडेट है। बने रहिए द कच्चा चिट्ठा के साथ।