भारतीय सिनेमा ने जाने कितने ही सुपरस्टार बनाये हैं। सुपरस्टार राजेश खन्ना, दिलीप कुमार और अमिताभ बच्चन। लेकिन इन सबके बीच एकमात्र फीमेल सुपरस्टार भी रही। जिसने अपनी एक्टिंग से बड़े-बड़े कलाकरों को अपनी अदाकारी का कायल कर दिया। आज के ही दिन पिछले साल इस फीमेल सुपरस्टार का निधन हुआ था। आज के दिन हमें उनके कलाकारी सफर के बारे में जानना चाहिए। जिन्होंने अपने दौर के सिनेमा को खुद की फिल्मों से भर दिया था।

Image result for sridevi in movies

श्रीदेवी को हम बाॅलीवुड सिनेमा के लिए जानते हैं। लेकिन इस अदाकारी की जड़ दक्षिण फिल्मों से शुरू हुई थी। उन्होंने तमिल, तेलुगू, कन्नड़ सभी फिल्मों में अपनी अदा का जादू दिखाया। श्रीदेवी ने 4 साल की उम्र में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट एम.ए थिरुमुगम की फिल्म ‘थुनईवन’ में काम किया। बॉलीवुड में भी बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट ही श्रीदेवी की एंट्री हुई। फिल्म थी ‘जूली’। 13 साल की उम्र में श्रीदेवी ने बतौर अभिनेत्री तमिल फिल्म ‘मूँदरु मुदीचू’ के जरिए अपना करियर शुरू किया।

बाॅलीवुड में एंट्री

श्रीदेवी की बॉलीवुड जर्नी शुरू हुई 1979 में । फिल्म ‘सोलहवां सावन’ से उन्होंने डेब्यू किया था। ये फिल्म ’16 वयाथिनिले’ का हिंदी रीमेक थी। श्रीदेवी के साथ ही इस फिल्म में रजनीकांत और कमल हासन ने भी अभिनय किया था। उसके बाद उन्होंने कई धमाकेदार फिल्मों में अपने अभिनय से जान डाल दी। इसके बाद आई हिम्मतवाला। हिम्मतवाला ने श्रीदेवी को एक अलग मुकाम में लाकर खड़ा कर दिया। इस फिल्म में जितेंद्र उनके अपोजिट थे।

Image result for sridevi in himmatwala

श्रीदेवी ने यूं तो कई फिल्मों में बेजोड़ अभिनय किया है, लेकिन उनकी यादगार फिल्मों में ‘सदमा’, ‘चालबाज’, ‘लम्हे’, ‘चांदनी’, ‘मि. इंडिया’, ‘चालबाज’, ‘नगीना’ और ‘इंग्लिश-विंग्लिश’ जैसी फिल्में हैं। ये वो फिल्में थी जिन्होंने श्रीदेवी की एक्टिंग में विविधता दिखाई। जो उनको एक फीमेल सुपरस्टार में रखता है, उनकी अदकारी से लोग इतने प्रभावित थे कि उनको लेडी अमिताभ भी कह देते थे। माॅम उनकी 300वीं फिल्म थी।

श्रीदेवी को 2013 में  चौथे उच्चतम नागरिक पुरस्कार पद्म श्री से सम्मानित किया गया था। श्रीदेवी ने 5 बार बेस्ट एक्ट्रेस का फिल्म फेयर अवॉर्ड अपने नाम किया।

अनिल कपूर के साथ रही हिट जोड़ी

श्रीदेवी ने 300 फिल्मों में अपना अनिभय की जादूगरी दिखाई। लेकिन उनकी जोड़ी जो जिस हीरो के साथ सबसे हिट रही, वो हैं अनिल कपूर। अनिल कपूर के साथ उन्होंने 15 से ज्यादा फिल्मों में काम किया। जिसमें ‘लाड़ला, कर्मा, गुरूदेव, लाड़ला और सुने पे सुहाना थीं। उनकी जोड़ी हमेशा लोगों को हमेशा से पसंद आई। लोग उनके पर्दे पर आते ही सीटी मारने लगते थे।

Related image

बेटी के साथ थी मशगूल

श्रीदेवी अंतिम समय में बेटी के साथ रहीं। वे चाहती थी कि उनकी बेटी डेब्यू कर लें। श्रीदेवी आखिरी दफा ‘मॉम’ फिल्म में नजर आई थी और इन दिनों अपनी बेटी जाह्नवी कपूर के बॉलीवुड डेब्यू की तैयारियों में मशगूल थी। अफसोस कि श्रीदेवी को अपनी बेटी के सफर की शुरुआत को बीच में ही छोड़कर चली गईं।

Image result for sridevi with janhvi kapoor

श्रीदेवी के नाम कई उपलब्धियां हैं। दक्षिण से उत्तर तक के सफर में श्रीदेवी के चर्चे भी बहुत रहे और चाहने वालों की भी कभी कमी न रही। अभी श्रीदेवी ने फिल्मों में अपने दूसरे सफर के जरिए सिनेप्रेमियों को गुदगुदाना ही शुरू किया था, कि जीवन की डोर टूट गई और सिनेमा की मशहूर अदाकारा श्रीदेवी, भारत को सदमा देकर अचानक चुपचाप चली गईं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here