IPL 2019 का एलिमिनेटर मुकाबला दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच हुआ. इस मैच में जो टीम जीतती वो दूसरे क्वालिफायर में पहुंचती और हारने वाली टीम का सफर यहीं खत्म होना था. इस मैच में दिल्ली कैपिटल्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को दो विकेट से हराया और दूसरे क्वालीफ़ायर में पहुंच गई, वहीं सनराइजर्स हैदराबाद हार के साथ आईपीएल 2019 से बाहर हो गई।
सनराइजर्स हैदराबाद ने पहले खेलते हुए 162 रन बनाये, ऋषभ पंत की ताबड़तोड़ बैटिंग से दिल्ली कैपिटल्स ने ये मैच दो विकेट से जीत लिया. ऋषभ पंत को धुआंधार पारी के लिए मैन ऑफ़ द मैच चुना गया.
Image result for eliminator ipl 2019 dc vs srh
ऋषभ पंत। फोटो सोर्स: गूगल
दिल्ली कैपिटल्स ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी का फैसला किया. दोनों ही टीमों में कुछ बदलाव हुए. दिल्ली की टीम में कॉलिन इंग्राम की जगह कॉलिन मुनरो को शामिल किया गया और सनराइजर्स हैदराबाद ने युसूफ पठान की जगह दीपक हुड्डा को जगह दी. सनराइजर्स हैदराबाद की शुरुआत अच्छी नहीं रही और चौथे ओवर में ही ऋद्धिमान साहा 8 रन बनाकर आउट हो गए।
मार्टिन गप्टिल ने 19 गेंदों में 36 रनों की तेज़ पारी खेलकर टीम को अच्छी स्थिति में लाने की कोशिश की लेकिन सातवें ओवर में वो भी आउट हो गए। इसके बाद मनीष पांडे और कप्तान केन विलियमसन ने 34 रनों की बेहद धीमी साझेदारी निभाई और 14वें ओवर तक स्कोर हुआ 90 रन. मनीष पांडे और केन विलियिमसन के आउट होने पर टीम मुश्किल में आ गई. लेकिन विजय शंकर और मोहम्मद नबी की तेज पारी ने टीम को संभाल लिया. विजय शंकर ने 11 गेंदों में 25 रन बनाए और मोहम्मद नबी ने 13 गेंदों में 20 रन. दोनों की तेज पारी की वजह से हैदराबाद का स्कोर हुआ 162 रन. दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से कीमो पॉल ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए, इशांत शर्मा ने दो, अमित मिश्रा और ट्रेंट बोल्ट ने एक-एक विकेट लिया.
Image result for eliminator ipl 2019 dc vs srh
प्रतीकात्मक तस्वीर। फोटो सोर्स: गूगल
लक्ष्य के जवाब में दिल्ली की शुरुआत अच्छी रही. पृथ्वी शॉ और शिखर धवन के बीच पहले विकेट के लिए 66 रनों की  साझेदारी हुई. पृथ्वी शाॅ 38 गेंदों में 56 रन बनाकर आउट हुए. सिर्फ 31 गेंदों में उन्होंने अपना अर्धशतक पूरा किया। शिखर धवन भी जल्दी ही आउट हो गए. 11वें ओवर में खलील अहमद ने कप्तान श्रेयस अय्यर को आउट कर वापसी करने की कोशिश की.
इसके बाद बैटिंग करने आये ऋषभ पंत लेकिन दूसरे छोर पर पर राशिद खान ने कॉलिन मुनरो के साथ अक्षर पटेल को भी चलता किया जिससे मैच और रोमांचक हो गया. आखिरी 5 ओवर में दिल्ली कैपिटल्स को जीत के लिए 52 रन बनाने थे. यहां से ऋषभ पंत ने अपना जलवा दिखाया. ऋषभ पंत ने इस मैच में 21 गेंदों में 49 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेलकर टीम को जीत के काफी करीब पहुंचा दिया. लेकिन भुवनेश्वर कुमार के हाथों 19वें ओवर में शरफेन रदरफोर्ड और पंत के आउट होने से मैच में एक बार फिर रोमांच आ गया.
Image result for eliminator ipl 2019 dc vs srh
प्रतीकात्मक तस्वीर। फोटो सोर्स: गूगल
आखिरी ओवर में दिल्ली कैपिटल्स को जीत के लिए पांच रनों की जरूरत थी. चौथी गेंद पर अमित मिश्रा के गलत तरह से रन लेने के कारण “ऑब्स्ट्रक्टिंग द फिल्ड” नियम से आउट करार दिए गए. अमित मिश्रा इस नियम के कारण आउट करार दिये जाने वाले आईपीएल इतिहास के दूसरे खिलाड़ी बन गए. उनसे पहले युसुफ पठान भी इन्हीं वजहों से आउट दिये जा चुके हैं. अब दिल्ली को जीत के लिए दो गेंदों में दो रनों की जरूरत थी। कीमो पॉल ने 5वीं गेंद पर चौका लगाकर दिल्ली कैपिटल्स को जीत दिला दी. इस जीत के बाद दिल्ली कैपिटल्स क्वालिफायर में पहुंच गई. अब फ़ाइनल में पहुंचने के लिए उसका मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स से होगा और सनराइजर्स हैदराबाद का इस IPL का सफर यहीं खत्म हुआ.

Facebook Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here