पिछले साल वीरेंद्र सहवाग ने एक ट्वीट किया था। भारत, इंग्लैंड के खिलाफ मैच खेल रहा था। रोहित शर्मा और कुलदीप यादव के एफर्टलेस खेल ने इंग्लैंड के मुंह से मैच छीन लिया था। इसी मैच के बाद वीरेंद्र सहवाग ने एक ट्वीट किया था जिसकी पहली ही लाइन थी- शर्मा जी का लड़का हिट था, हिट है और हिट रहेगा। ऐसा बिल्कुल नहीं है कि यह ट्वीट वीरेंद्र सहवाग ने यूं ही कर दिया हो। रोहित शर्मा जैसी बैटिंग करते हैं उन्हें देख कर हर कोई कहेगा शर्मा जी लड़का हिट है।

साउथ अफ्रीका के खिलाफ अभी भारत टेस्ट मैच खेल रहा है जिसमें, भारत के बल्लेबाज अफ्रीकी गेंदबाजों की खूब कुटाई की है। कुटाई भी ऐसी कि टेस्ट मैच में  हैट्रिक छक्के लग रहे हैं। भारत ने पहली पारी 502 रन बना कर डिक्लियर किया था जिसके जवाब में साउथ अफ्रीका ने 431 रन बना दिए लेकिन, आर अश्विन 7 विकेट लेकर एक बार फिर बताया कि अभी उनके जैसा टेस्ट मैच में कोई नहीं है।

91 रनों की लीड लेने के बाद भारत ने अपनी दूसरी पारी शुरु की और पहली पारी में शतक लगाने वाले रोहित शर्मा ने एक बार फिर अफ्रीकी गेंदबाजों की तबियत जांचनी शुरु कर दी। जैसे गांवों में होता है कि अगर बाउंड्री के बाहर बॉल गई तो आउट हो जाओगे, आज का मैच भी कुछ वैसे ही लग रहा था कि जैसे रोहित शर्मा को किसी ने यह कह दिया हो अगर बाउंड्री के अंदर बॉल रही तो रन नहीं लेना है। इसलिए रोहित शर्मा ने बॉल को दर्शकों के पास ही भेजना शुरु कर दिया था।

दूसरी पारी में शतक लगाने वाले रोहित शर्मा, फोटो सोर्स: गूगल
दूसरी पारी में शतक लगाने वाले रोहित शर्मा, फोटो सोर्स: गूगल

विशाखापट्टनम में ऐसा लग रहा था कि सिर्फ़ बॉलर्स हैं और फील्डर्स के नाम पर दर्शक। देखते ही देखते रोहित शर्मा ने दूसरी पारी में भी एक जोरदार शतक ठोक डाला। पहली पारी में 176 रन बनाने वाले रोहित शर्मा ने दूसरी इंनिंग में भी 149 गेंदों पर 127 रन बना डाले। अपनी पारी में लगाए गए 10 चौके और 7 छक्कों की मदद से रोहित शर्मा ने कई रिकॉर्ड बनाए।

दोनों पारियों में शतक लगाने वाले छठे भारतीय

ओपनर के तौर पर अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे रोहित शर्मा ने दोनों इनिंग्स में शतक लगाया और ऐसा करने वाले वो भारत के छठे खिलाड़ी बन गए हैं। रोहित शर्मा से पहले विजय हजारे एक बार, सुनील गावस्कर तीन बार, राहुल द्रविड़ दो बार और विराट-रहाणें एक-एक बार यह कारनामा कर चुके हैं। लेकिन, बतौर ओपनर रोहित पहले भारतीय खिलाड़ी हैं। रोहित शर्मा ने यह पारी खेलकर जरुर बता दिया है कि अब वो लाल गेंदों के भी ‘बादशाह’ हैं।

रोहित शर्मा ने नवजोत सिंह सिद्धू का रिकॉर्ड को तोड़ दिया

आज से 25 साल पहले यानि 1994 में लखनऊ का ग्राउंड था। श्रीलंका की टीम के साथ टेस्ट मैच था और बल्लेबाजी कर रहे थे भारत के नवजोत सिंह सिद्धू। सिद्धू ने इस मैच में 8 शानदार छक्के लगाए थे। जिसके बाद से अब तक किसी भारतीय ने एक इनिंग में इतने छक्के नहीं लगाए।

इस मैच में रोहित शर्मा ने कुल 13 छक्के लगाए। इस तरह से एक मैच में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। यहां यह भी बता दें कि रोहित शर्मा वनडे और टी-20 के एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज हैं। उन्होंने साल 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेंगलुरु वनडे में 16 छक्के लगाए थे और इसके बाद साल 2017 में इंदौर में खेले गए टी-20 में श्रीलंका के खिलाफ 10 छक्के लगाए थे।

ये भी पढ़े:- मयंक से पहले तीन अन्य भारतीय बल्लेबाज अपने डेब्यू टेस्ट मैच में शतक लगा चुके हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here