टी-20 क्रिकेट को फटाफट क्रिकेट कहा जाता है लेकिन, इतना फटाफट खेल तो पहले कभी नहीं देखा गया होगा। जहां टी-20 में भारत, वेस्टइंडीज, इंग्लैंड जैसी टीम का बोलबाला होता है वहीं, अब एक ऐसी टीम ने इस फटाफट मैच में कारनामा किया है जिससे उम्मीद किसी को नहीं थी। यूरोप में इस वक्त क्रिकेट का कॉन्टिनेंटल कप चल रहा है। इस टूर्नामेंट में कुल 6 टीमें भाग ले रही है। यह टूर्नामेंट 29 अगस्त 1 सितंबर तक चलेगा।

यूरोप के रोमानिया में गुरुवार को मेजबान रोमानिया और तुर्की के बीच मैच खेला जा रहा था। इस मैच में तुर्की के खिलाफ रोमानिया ने 173 रनों के बड़े अंतर से जीत हासिल की। यहां आप ज्यादा भौचक्का न हो जाएं इसलिए हम आपको बता दें कि यह मैच 20-20 ओवर का था। ऐसे में टी-20 के इतिहास में यह जीत सबसे बड़ी जीत के रुप में दर्ज हो गई।

Continental Cricket Cup

Day 1

Posted by Cricket Romania on Thursday, August 29, 2019

पहले बल्लेबाजी करते हुए रोमानिया की टीम ने 6 विकेट पर 226 रन का स्कोर खड़ा किया। बड़े स्कोर का पीछा करने उतरी तुर्की की टीम पूरे 20 ओवर भी नहीं खेल पाई और पूरी टीम 13 ओवर में सिर्फ 53 रनों पर आउट हो गई। इस पूरे मैच में जिस खिलाड़ी की सबसे ज्यादा चर्चा रही वो थे शिवकुमार पेरियालवाल। शिवकुमार ने केवल 40 गेंदों में ही 105 रन ठोंक डाले। 5वें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए शिवकुमार ने अपनी पारी के दौरान 12 चौके और 6 छक्के लगाए।

शिवकुमार, फोटो सोर्स: गूगल
शिवकुमार, फोटो सोर्स: गूगल

शिवकुमार भारत के तमिलनाडु से हैं और पेशे से सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं। शिवकुमार का जन्म तमिलनाडु के शिवकाशी में हुआ है। यह शहर पूरे देश में पटाखों के लिए फेमस है। लेकिन, शिवकुमार के इस प्रदर्शन के बाद अब उनके घर में पटाखे फोड़े जा रहे हैं। एक और बात वे रोमानिया के पहले खिलाड़ी बने जिन्होंने टी-20 में शतक लगाया है।

अपने प्रदर्शन के बाद शिवकुमार ने इंडियन एक्सप्रेस से बात की। जिसमें उन्होंने बताया कि,

ऐसा बिल्कुल नहीं है कि मैं रोज खेलता हूं। मैं केवल वीकेंड में खेलता था। जिसके बाद मेरे प्रदर्शन को देखते हुए मुझे रोमानिया की नेशनल टीम में ले लिया गया। भारत में वे अंडर-15 और अंडर-22 तक क्रिकेट खेले हैं। इसके बाद वे बीटेक की पढ़ाई पूरी करने के बाद साल 2018 में रोमानिया चले गए और वहां उन्होंने एक क्लब ज्वॉइन कर लिया।

रोमानिया टीम के कप्‍तान रमेश सतीशन भी भारतीय मूल के ही हैं. उनकी कप्‍तानी में टीम ने अभी तक दो मैच जीत लिए हैं और वे अंक तालिका में टॉप पर है।

इस तरह से रोमानिया पहली ऐसी टीम बनी जिसने टी-20 मैच में रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत दर्ज किया हो। इसके पहले यह रिकॉर्ड श्रीलंका के नाम था जिसने साल 2007 के टी-20 वर्ल्ड कप में केन्या को 172 रनों से हराया था। इसके बाद तीसरे नंबर पर पाकिस्तान की टीम है जिसने पिछले साल वेस्टइंडीज को 143 रनों से हराया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here