भारतीय ओपनर शिखर धवन का बल्ला बहुत दिनों से खामोश है। शिखर धवन शुरूआत तो अच्छी करते हैं लेकिन बड़े स्कोर में तब्दील नहीं कर पा रहे हैं। वर्ल्ड कप से पहले उनका फाॅर्म में न रहना टीम के लिये अच्छे संकेत नहीं हैं। शिखर धवन वो बल्लेबाज हैं जो जब फाॅर्म में होते हैं तो टीम का स्कोर चौखाने की तरह बढ़ता है। इंडिया टीम की रीढ माने जाते हैं शिखर धवन। ऐसे में उनके बल्ले से रन न आना टीम को परेशान कर रहा है। इस बारे में कुछ दिग्गजों ने अपनी राय भी दी है।

Image result for shikhar dhawan outऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो वनडे हो चुके हैं और दोनों मैचों में शिखर धवन के बल्ले से रन नहीं बन पाये हैं। धवन दोनों मैच में जल्दी ही आउट हो गये। हैदराबाद में पहले वनडे में तेज गेंदबाज कुल्टर नाइल ने उनको आउट किया और दूसरे मैच में मैक्सवेल ने एलबीडब्लयू आउट किया। धवन ने पिछली 15 पारियों में 376 रन बनाये हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के तीन मैच बाकी हैं। शिखर धवन इन तीन मैच में बल्ले से रन बनाने की कोशिश करेंगे।

फर्स्ट क्लास क्रिकेट में आकाश चोपड़ा और धवन के कोच रहे विजय दहिया का मानना है कि शिखर धवन अभी खराब फाॅर्म से जूझ रहे हैं। पूर्व भारतीय क्रिकेटर दीपदास गुप्ता का मानना है कि शिखर धवन मैंटली रूप से तैयार नहीं हो पा रहे हैं। वे हमेशा इसका हल ढ़ूंढ लेते हैं और रन बनने लग जाते हैं। आकाश चोपड़ा ने कहा, शिखर धवन का बड़े मैचों और टूर्नामेंटों में रिकाॅर्ड बढ़िया रहा है।

Image result for aakash chopraचैपियंस ट्रॉफी 2013 को जीतने में शिखर धवन का बड़ा योगदान रहा था। उनकी फाॅर्म अचानक आती है इसलिये टीम को उनको बाहर करने का रिस्क नहीं लेगी। धवन बड़े मैच के बड़े खिलाड़ी हैं। दहिया का कहना है कि धवन की मानसिकता सही नहीं है। वे तेजी से रन बनाने की कोशिश कर रहे हैं। धवन बुरे फाॅर्म से जूझ रहे हैं लेकिन उनकी टैक्नीक अभी भी बढ़िया है। उनके बल्ले से जितने भी चौके आये हैं वे सीधे बल्ले से आये हैं।

नागपुर में वे अच्छी तरहे से सेट हो गये थे। वे आसानी से उस गेंद को लॉन्ग ऑफ या लॉन्ग ऑन पर खेल सकता थे। लेकिन वे आगे निकलकर शाॅट खेल रहे थे। ऐसा तब होता है जब बल्लेबाज थोड़ा भ्रम की स्थिति में हों। शिखर अगर पहले दो ओवरों में ही अपना अगला पांव काफी आगे निकालकर कवर ड्राइव खेल रहे हैं तो आप समझ सकते हो कि वह अच्छी लय में है। इस समय इंडियन टीम में कई बल्लेबाज अच्छी लय में हैं। धवन शायद उसी वजह से दबाव में होंगे।

Facebook Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here