देश की सुरक्षा का बात हो या प्राकृतिक आपदा का मुश्किल वक्त, हर विपत्ति के समय हमें भारतीय सेना के जवान ही याद आते हैं. किसी संकट की काली परछाई का साया जब देश पर मंडराने लगता है, तब देश को संकटों के अंधेरे से उम्मीद की रौशनी में लाने के लिए कुछ वर्दी वाले इंसान फरिश्ते बनकर सामने आते हैं और मुसीबत में फंसे लोगों के लिए भगवान बन जाते हैं. हालात कितने भी खराब हो, परिस्थितियां कितनी भी विपरीत क्यों न हो. भारतीय सेना और अर्ध-सैनिकों के जवान अपने शौर्य और पराक्रम से हर मुश्किल हालातों पर विजयी प्राप्त कर लेते हैं.

प्रतीकात्मक तस्वीर ,फोटो सोर्स – गूगल

जैसा कि आपको पता है कि इस समय लगभग आधा हिदुस्तान भयंकर बाढ़ की चपेट में है. उत्तराखंड, महाराष्ट्र, असम, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, तेलंगाना, गुजरात, केरल, कर्नाटक समेत देश के लगभग 9 राज्यों में बाढ़-बारिश ने ऐसी तबाही मचायी हुई है कि लोगों का जीना दुश्वार हो गया है. पहाड़ों से लेकर मैदानों तक बाढ़ का पानी आफत बन कर लोगों पर कहर बरपा रहा है. इस सैलाब के सितम से मची तबाही की भयावह तस्वीरें देश के अलग-अलग इलाकों से सामने आ रही हैं. बता दें कि देश में आई बाढ़ से अब तक 250 से ज्यादा लोगों की जानें जा चुकी है.

केरल में आई भयानक बाढ़ की एक तस्वीर, फोटो सोर्स – गूगल

इन मुश्किल हालातों में एक बार फिर कुछ वर्दी वाले इंसान फरिश्ते बनकर मुसीबत में फंसे लोगों की मदद के लिए जी जान से जुटे हुए हैं. लोगों की जान बचाते वर्दीधारी जाबांजों के कई वीडियो और फ़ोटो सोशल मीडिया पर वायरल हुए है. इन वीडियों और फोटोज़ को देख कर पूरा देश इन जवानों की बहादुरी को सलाम कर रहा है. हम आपको एक-एक करके बाढ़ के दौरान वायरल हुई तस्वीरों के बारे में बताएगे.

प्रतीकात्मक तस्वीर , फोटो सोर्स – गूगल

बाढ़ में फसी दो बच्चियों को गुजरात पॉलिस के कांस्टेबल पृथ्वीराज सिंह जडेजा ने कंधे पर बैठा कर पार कराया.
दरअसल ये वीडियो गुजरात के अहमदाबाद शहर से 200 किलोमीटर दूर मोरबी इलाके का है, जहां बाढ़ से वजह से हालात बहुत खराब हो चले थे. बाढ़ में फंसे लोगों को बचाने के लिए सेना, एनडीआरएफ और स्थानीय पुलिस के जवान रेसक्यू ऑपरेशन चला रहे थे. इसी रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरन का एक विडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. वायरल वीडियो में एक पुलिस कॉन्स्टेबल बाढ़ में फंसी दो बच्चियों को अपने कंधे पर बिठाकर सुरक्षित स्थान पर ले जाते हुए नजर आ रहा है. कुछ लोगों ने पुलिस जवान की तुलना भगवान हनुमान से की तो किसी ने बाहुबली से. तो वहीं कई लोगों को पुलिस जवान में वासुदेव नज़र आ आए.

खुद गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी इस बहादुर जवान कांस्टेबल पृथ्वीराज सिंह जडेजा की प्रशंसा किए बिना रह नहीं सके.
उन्होंने ट्वीट कर लिखा,

पुलिस कांस्टेबल पृथ्वीराज सिंह जडेजा कड़ी मेहनत, दृढ़ संकल्प और सरकारी अधिकारी के समर्पण के कई उदाहरणों में से एक हैं, जो प्रतिकूल परिस्थितियों में भी कर्तव्यों का पालन कर रहे हैं.

दूसरा वायरल वीडियो महाराष्ट्र के सांगली में आई बाढ़ का है. यह मार्मिक वीडियो बाढ़ में फंसे लोगों को बचाने के लिए सेना द्वारा चलाये गए रेसक्यू ऑपरेशन के समय का है. वीडियो में एक महिला एक वोट पर बैठी हुई है जिसे भारतीय सेना के जवान रेसक्यू करके नाव द्वारा सुरक्षित स्थान पर ले जा रहे हैं. तट पर नाव पहुंचते भावुक महिला इंडियन आर्मी के जवानों के पैर छुकर धन्यवाद देने लगी. वीडियो में महिला के चेहरे पर डर के बाद आया सुकून साफ देखा जा सकता है. वहीं जवान महिला के हाथ अपने पैरों से हटाते हुए नज़र आ रहे हैं.

ट्वीटर से लेकर फेसबुक तक हर जगह ये वीडियो खूब वायरल हुआ. सेना के जवानों की तारीफ करते हुए लोग लिख रहे हैं कि,

मंदिर-मस्जिद सब डूब रहे है वर्दी में भगवान घूम रहे हैं.

तीसरा वायरल वीडियो भी महाराष्ट्र के सांगली से आया. ये प्यारा वीडियो सांगली के गांवबाग इलाके का है. ये इलाका इस वक्त बाढ़ के पानी में डूबा हुआ है. इसी बीच सेना और एनडीआरएफ़ की टीमों ने मोर्चा संभालते हुए फंसे हुए लोगों को बचाने का अभियान चलाया. स्थिति को और जल्दी काबू में करने के लिए बाद में इंडियन नेवी और एयरफोर्स को भी जमीन पर उतारा गया. जिसके बाद इलाके के हालत अब पहले से बेहतर हो रहे हैं.

प्रतीकात्मक फोटो , फोटो सोर्स – गूगल

इसी दौरान का एक दिलचस्प वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. जिसमे एक बच्चा सड़क के किनारे खड़े आर्मी के जवान के पास जाकर बोला –

आप बहुत अच्छा काम करते हो. जिसके बाद सेना के जवान ने बच्चे से हाथ भी मिलाया जिसका जवाब बच्चे ने जवान को सैलूट करके दिया.

ये खूबसूरत और प्यारा सा वीडियो लोगों को बहुत पसंद आया. जिसके बाद ये बच्चा सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बना हुआ है.

बाढ़ के सैलाब से बचाने वाले सेना के जवानों को सांगली की महिलाओं ने राखी बांध किया शुक्रिया

महाराष्ट्र से आया चौथा वायरल विडियो सबसे खूबसूरत है. जिसमें महिलाएं सैनिकों को राखी बांध रही हैं और आरती उतार रही हैं. 

वीडियो में सांगली की महिलाओं ने हजारों लोगों की जान बचाने वाले सेना के जवानों की आरती उतार कर राखी बांध रही हैं. इतना प्यार देखकर भावुक हुए सेना के जवानों ने भी महिलाओ के पैर छूकर उनका आशीर्वाद लिया. इस दौरान हर तरफ ‘भारत माता की जय’ के नारे गूंजने लगे. सेना के ये जवान जाने लगे तो वहाँ इकट्ठा हुए हजारों लोगों ने शिवाजी महाराज की जय, वंदे मातरम के नारे लगा कर अपने देश के वीर सपूतों को विदाई दी.

देश में इस वक्त जिस तरह की तस्वीरें आ रही है उससे लोगों के बीच काफी डर सा बना हुआ है लेकिन, कही न कही सैनिकों की जो साहस और समर्पित भावना वाली तस्वीरें लोगों को सुकून दे रही है. इसलिए लोगों के बीच एक उम्मीद बन कर खड़े जवानों को हमारा सलाम.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here