इस बार के लोकसभा चुनाव में सभी राजनीतिक पार्टियों ने काफी सोचकर दिग्गज नेताओं को चुनावी मैदान में उतारा है। जिसमें लगभग सभी नेता करोड़पति हैं। पर अफसोस ये सभी नेता कर्ज़दार हैं। इनमें कुछ नेता ऐसे हैं जिन्होंने अपने ही घर के सदस्य से कर्ज़ ले रखा है। इन नेताओं ने चुनाव में नामांकन पत्र दाखिल करते वक्त कर्ज़ की बात कही है। इन दिग्गज नेताओं में राहुल गांधी से लेकर हेमा मालिनी, सनी देओल जैसे दिग्गज नेता भी शामिल हैं। आइए कुछ नेताओं के बारे में जान लेते है कि आखिर उन पर कितना और किस तरह का कर्ज़ है।

राहुल गांधी

राहुल गांधी, फोटो सोर्स: गूगल

राहुल गांधी, फोटो सोर्स: गूगल

कर्ज़दार नेताओं की लिस्ट में पहला नाम कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का है। राहुल गांधी ने अपनी माँ सोनिया गांधी से कर्ज़ ले रखा है। राहुल गांधी ने नामांकन पत्र के साथ जो हलफनामा पेश किया है उसके अनुसार उन्होंने अपनी मां से 5 लाख रुपये का पर्सनल लोन ले रखा है। इसके अलावा उन पर कोई और कर्ज़ नहीं है। अब बताइये राहुल गांधी ने अपने ही घर में, अपनी ही माँ से पर्सनल लोन ले रखा है।

मुलायम सिंह यादव

मुलायम सिंह यादव, फोटो सोर्स: गूगल

मुलायम सिंह यादव, फोटो सोर्स: गूगल

सपा के संरक्षक और मैनपुरी से सपा उम्मीदवार मुलायम सिंह यादव भी कर्ज़ लेने के मामले में आगे हैं। इनके ऊपर भी किसी बैंक का नहीं बल्कि उनके बेटे अखिलेश यादव का कर्ज़ है। चुनाव आयोग को दिए हलफनामे के अनुसार मुलायम सिंह य़ादव ने अपने ही बेटे अखिलेश यादव से 2.13 करोड़ रुपये का कर्ज़ ले रखा है। दिलचस्प तो यह है कि मुलायम सिंह ने अपनी दूसरी पत्नी को 6 लाख रुपये का कर्ज़ दे रखा है। इतना ही नहीं उन्होंने 43.7 लाख रुपये अपने दूसरे बेटे प्रतीक और 9.8 लाख रुपये का कर्ज़ एक अन्य परिजन मृदुला यादव को भी दे रखा है। अब सोचने वाली बात ये है कि मुलायम सिंह जी ने जो कर्ज़ अपने बेटे अखिलेश यादव से ले रखा है वो उन्होंने अपने इस्तेमाल के लिए लिया था कहीं और किसी की मदद के लिए।

शत्रुघ्न सिन्हा

शत्रुघ्न सिन्हा और उनकी पत्नि पुनम सिन्हा, फोटो सोर्स: गूगल

शत्रुघ्न सिन्हा और उनकी पत्नी पूनम सिन्हा, फोटो सोर्स: गूगल

हाल ही में बीजेपी से कांग्रेस में शामिल होने वाले शत्रुघ्न सिन्हा भी कर्ज़ लेने के मामले में पीछे नहीं है। उनकी बेटी और बॉलीवुड स्टार सोनाक्षी सिन्हा से 10.6 करोड़ रुपये का कर्ज़ लिया है। लेकिन साथ ही उन्होंने अपनी पत्नी पूनम सिन्हा को 80 लाख रुपये का कर्ज़ दे भी रखा है। इतना ही नहीं शत्रुघ्न सिन्हा ने अपने बेटे लव को भी 10 लाख रुपये का कर्ज़ दे रखा है। शत्रुघ्न सिन्हा की पत्नी पूनम सिन्हा ने भी अपने परिजन से कर्ज़ ले रखा है। उन्होंने भी अपने पति शत्रुघ्न सिन्हा की तरह अपनी बेटी सोनाक्षी सोनाक्षी से 16 करोड़ रुपये लेकर कर्ज़दार बनी हुई हैं।

किरण खेर

किरण खेर, फोटो सोर्स : गूगल

किरण खेर, फोटो सोर्स : गूगल

चंडीगढ़ से बीजेपी प्रत्याशी और अभिनेता अनुपम खेर की पत्नी किरण खेर ने अपने बेटे सिकंदर से 25 लाख रुपये का अनसिक्योर्ड लोन ले रखा है। इसकी जानकारी उन्होंने चुनाव में नामांकन दाखिल करते समय पेश किए गए हलफनामे में दी है।

सनी देओल

सन्नी देओल, फोटो सोर्स: गूगल

सनी देओल, फोटो सोर्स: गूगल

सनी देओल ने हाल ही में गुरदासपुर से बीजेपी प्रत्याशी के रुप में अपना नामांकन दाखिल किया। नामांकन के दिन भरे एफिडेविट के अनुसार सनी के पास अभी 52 करोड़ रुपये का कर्ज़ हैं। पंजाब में संपत्ति के मामले में बड़े लोगों की लिस्ट में आने वाले सनी देओल ने 52 करोड़ में बैंक, जीएसटी के साथ-साथ अन्य सरकारी दफ्तरों के भी कर्ज़ ले रखे हैं। इसके साथ-साथ सनी देओल की पत्नी भी लगभग 1.7 करोड़ रुपये की कर्ज़दार हैं।

उर्मिला मातोंडकर

उर्मिला मातोंडकर, फोटो सोर्स: गूगल

उर्मिला मातोंडकर, फोटो सोर्स: गूगल

बॉलीवुड की सफल अभिनेत्रियों में से एक उर्मिला मातोंडकर कांग्रेस प्रत्याशी के रुप में नार्थ मुंबई से चुनाव लड़ रही हैं। उर्मिला ने अपने नामांकन में अपनी कुल संपति 68.28 करोड़ रुपये बताई है। जिसमें 40.93 करोड़ चल संपत्ति और 27.34 करोड़ की अचल संपत्ति शामिल है। साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि उनके पास 32 लाख का कर्ज़ भी है।

इस तरह से लोकसभा चुनाव में उतरने वाले ये नेता पहले से ही कर्ज़ में डूबे हैं। लेकिन अगर इनकी रैलियों को देखा जाए तो इनकी रैली ऐसे निकलती है जैसे कोई शाही बारात हो। और साथ ही साथ इनकी रैलियों में शामिल होने वाले वाहनों का कोई हिसाब नहीं है कि इन पर होने वाला खर्च कहां से आता है? कर्ज़े के पैसे से रैलियाँ करना अच्छी बात है क्या?