विश्व कप टीम में चयन न होने से निराश मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज अंबाती रायुडू ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है। रायुडू के इस फैसले के बाद क्रिकेट जगत में खलबली-सी मच गई है। और खलबली होना भी चाहिए आखिर रायुडू का अचानक संन्यास लेना किसी सरप्राइज से कम नहीं है। संन्यास के पीछे क्या कारण है इस बात की जानकारी रायुडू ने भी नहीं दी हैं। लेकिन रायुडू का इस तरह से संन्यास लेने के पीछे की वजह उनका विश्व कप में चयन न होना बताया जा रहा है। रायुडू ने एक चिट्ठी लिखकर बीसीसीआई को सौपी है और हैरानी की बात ये है कि बीसीसीआई ने अभी तक इस बात की ऑफिशियल जानकारी नहीं दी है।

चयन समिति ने क्या कहा था?

विश्व कप के लिए जब भारतीय टीम का चयन हो रहा था तो चौथे नंबर के लिए चयन समिति ने विजय शंकर को चुना। रायडू के लिए चयन समिति का कहना था कि अगर किसी खिलाड़ी को चोट आती हैं तो उसके लिए रायुडू को रिजर्व रखा गया है। ऐसे में सबसे पहले जब शिखर धवन चोटिल हुए तो उनके जगह पर के एल राहुल आए जो पहले से ही तय था। चयन समिति ने राहुल को शिखर और रोहित के लिए रिजर्व रखा था।

प्रतीकात्मक तस्वीर, फोटो सोर्स: गूगल
प्रतीकात्मक तस्वीर, फोटो सोर्स: गूगल

इसके बाद चौथे नंबर पर विजय को चुना गया जो राहुल की जगह ले रहे थे। लेकिन इसके बाद विजय शंकर की जगह ऋषभ पंत को भारत से बुलाया गया। जबकि पंत के बारे में चयन समिति ने कोई बात नहीं कही थी। लेकिन विजय शंकर के चोट लगने के बावजूद जब रायुडू के जगह मयंक अग्रवाल को टीम में जगह दी गई तो रायुडू को काफी निराशा हुई। इसके बाद ही रायुडू ने क्रिकेट को अलविदा कह दिया है।

कहीं रायुडू को उनका बयान तो नहीं ले डूबा?

विश्व कप के लिए भारतीय टीम का हिस्सा न होने के पीछे कहीं रायुडू का बयान तो नहीं है सबसे बड़ा कारण? इस सवाल का जवाब भले ही रायुडू के पास न हो लेकिन क्रिकेट को मानने वाले रायुडू के संन्यास के पीछे सबसे बड़ा कारण यही मानते हैं। विजय शंकर का चुनाव जब टीम में हुआ तो रायुडू काफी निराश हुए थे।

अंबाती रायडू, फोटो सोर्स: गूगल
अंबाती रायुडू, फोटो सोर्स: गूगल

उन्हें ऐसा लगा था कि चौथे नंबर पर उनके नाम पर मोहर लगेगी लेकिन ऐसा कुछ हुआ नहीं और विजय शंकर का नाम चौथे नंबर के लिए फाइनल हो गया। इसके बाद रायडू ने अपनी भड़ास ट्विटर पर निकाली। उन्होंने विजय शंकर पर तंज कसते हुए ट्वीट किया जिसमें रायुडू ने लिखा,

‘विश्व कप देखने के लिए अब 3D चश्मे का ऑर्डर दे दिया हूं।’ 

रायुडू का यह ट्वीट विजय शंकर पर ही था। इसका सबूत भी है। जब विजय शंकर का टीम में सलेक्शन हो रहा था तो चयन समिति के अध्यक्ष एमएसके प्रसाद ने कहा था कि विजय 3D प्लेयर हैं। 3D का मतलब विजय बॉलिंग, फिल्डिंग और बैटिंग तीनों में माहिर है। इसी बात पर रायडू ने तंज कसा था।

आइसलैंड दे चुका है टीम से जुड़ने का ऑफर

अंबाती रायुडू ने संन्यास की घोषणा की और उसके तुरंत बाद ही आइसलैंड ने अपनी राष्ट्रीय क्रिकेट टीम से जुड़ने के लिए रायुडू को ऑफर दे दी। आइसलैंड क्रिकेट बोर्ड ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक पोस्ट किया है जिस पर नागरिकता लेने के भी सारे नियम कानून समझाए गए हैं। पोस्ट में लिखा गया है,

‘अग्रवाल के पेशेवर क्रिकेट में 72.33 की औसत से 3 ही विकेट हैं इसलिए अंबाती रायुडू अपने 3D ग्लास उतार सकते हैं। हमने उनके लिए जो दस्तावेज तैयार किए हैं उन्हें पढ़ने के लिए केवल सादा चश्मा ही चाहिए होगा। हमारे साथ जुड़ जाओ अंबाती। हमें रायुडू से जुड़ी बातें पसंद हैं।’

रायडू का करियर का लेखा-जोखा

रायुडू के करियर की बात करें तो उन्होंने कुल 55 वन डे इंटरनेशनल मैच खेले हैं। इसमें उन्होंने 1694 रन बनाए। इसमें 10 अर्धशतक शामिल हैं। वहीं 6 टी-20 मुकाबलों में उन्होंने कुल 42 रन बनाए। आईपीएल में इस बार वह चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेले थे। उन्होंने 147 IPL मैचों में 3300 रन बनाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here