किशोर कुमार एक सदाबहार गायक। जो अपने मदमस्त के लिये, अक्खड़पने के लिये जाना जाता था। जिसने अपनी जिंदगी में बहुत कुछ किया। एक्टिंग से गाने में हाथ अजमाया। लेकिन किशोर कुमार को एक बेहतर गायक के लिये जाना जाता है। उनके जीवन में बहुत सारे किस्से हैं जो फिल्मी दुनिया से भी हैं और बाहर से भी। आज उनका जन्मदिन है। 4 अगस्त 1929 को जन्में किशोर कुमार केवल एक गायक ही नहीं बल्कि एक्टर, डायरेक्टर और उससे भी बढ़कर एक बेहतरीन इंसान थे।

किशोर कुमार का आवाज का जादू कुछ ऐसा है कि हम आज भी उनके गानों को सुनते हैं और मोहित हो जाते हैं। गायकी ऐसी ही होनी चाहिये जो हमेशा याद रहे। किशोर कुमार कितने ही गाने हैं जो मुंह जुबानी याद रहते हैं। मेरे सपनो की रानी तो एपिक है।

Image result for किशोर कुमार
किशोर कुमार, फोटो सोर्स: गूगल

किशोर कुमार के गाने जिसे हम आज मजे से सुनते हैं एक ऐसा दौर भी आया था जब किशोर कुमार के गाने कहीं सुनाई नहीं दे रहे थे। ये आपातकाल का दौर था। जब पूरे देश में आपाधापी का दौर था। सरकार अपनी मनमर्जी चला रही थी और देश गर्त में जा रहा था। ऐसे में सरकार का विरोध होना लाजिमी था और हो भी रहा था। ऐसे में सरकार ने सोचा कि लोकप्रियक गाये किशोर कुमार जनता के बीच आयेंगे तो सरकार की वाह वाही होगी।

जब किशोर कुमार ने संजय गांधी के सामने गाने से मना कर दिया था

इंदिरा गांधी के छोटे बेटे संजय गांधी। जो उस समय सरकार को संभालने का काम कर रहे थे। कहा जाता है कि इंदिरा गांधी के फैसले वे ही ले रहे थे। सरकार के लिए अच्छा माहौल बनानक के लिये संजय गांधी ने गायक किशोर कुमार से कहा कि वे इंदिरा गांधी के 20-प्वाइंट प्रोग्राम पर आधारित कांग्रेस की रैली में आयें और गाना गायें। इस कार्यक्रम में आने के लिये किशोर कुमार ने साफ-साफ मना कर दिया।

Image result for kishore kumar


संजय गांधी को मना करने के बाद इंदिरा गांधी की सरकार के तत्कालीन सूचना एवं प्रसारण मंत्री विद्याचरण शुक्ल ने किशोर कुमार से इंदिरा गांधी के लिये गाना गाने को कहा जिसे किशोर कुमार ने साफ-साफ मना कर दिया।

किशोर कुमार के इस जवाब के बाद संजय गांधी ने उनसे बदला लेने का मन बना लिया। सरकार ने आॅल इंडिया रेडियो और दूरदर्शन पर उनके गानों पर बैन लगवा दिया। यह बैन तब तक बना रहा, जब आपातकाल खत्म नहीं हुआ। आपातकाल खत्म हुआ और किशोर कुमार फिर से लोगों के दिलोंदिमाग मे छाने लगे और आज तक बने हुये हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here