कल यानि 7 जूलाई। क्रिकेट को पसन्द करने वाले फैंस के लिए एक बड़ा दिन था। क्योंकि क्रिकेट के सबसे सफल भारतीय कप्तान का जन्मदिन जो था। ऐसा लगता है जैसे माही यानि महेन्द्र सिंह धोनी ने नंबर सात को अपने नाम कर लिया है। 7 तारीख को जन्मदिन, 7 नंबर की जर्सी और पहले सात नंबर पर बैटिंग करने भी आते थे। लेकिन आजकल टीम में उनका रोल बदल गया है। टीम को जब भी उनकी ज़रुरत होती है उसके हिसाब से धोनी का यूज भारतीय कप्तान विराट कोहली करते हैं।

विराट कोहली और धोनी, फोटो सोर्स: गूगल

विराट कोहली और धोनी, फोटो सोर्स: गूगल

जन्मदिन के मौके पर भारत ही नहीं बल्कि दूसरे देशों के भी क्रिकेट फैंस ने धोनी को जन्मदिन की बधाई दी। ऐसे में भारतीय टीम ने धोनी के इस 38वें जन्मदिन को बेहद ही ख़ास अंदाज में सेलिब्रेट किया। पूरी टीम के साथ धोनी ने पत्नी साक्षी और बेटी जीवा के साथ बर्थडे का केक काटा।

टीम के कप्तान विराट कोहली ने अपने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर कर उनको जन्मदिन की बधाई दी। विराट कोहली ने धोनी के साथ एक फोटो शेयर करते हुए काफी इमोशनल कैप्शन लिखा। विराट कोहली ने लिखा,

‘हैप्पी बर्थडे माही भाई। बहुत कम लोग विश्वास और सम्मान का मतलब जानते हैं। मैं आपके साथ इतने सालों की दोस्ती पर गर्व महसूस करता हूं। आप हम सब लोगों के लिए बड़े भाई की तरह रहे हैं। और जैसा कि मैंने पहले भी कहा है, आप हमेशा मेरे कप्तान रहेंगे।’

विराट कोहली ने यही पोस्ट अपने ट्वीटर पर भी शेयर किया है। विराट कोहली के इस पोस्ट के लिए हर जगह उनकी तारीफ हो रही है। केवल कोहली ही नहीं बल्कि रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह, सचिन तेंदुलकर, विरेन्द्र सहवाग जैसे स्टार खिलाड़ी भी धोनी को जन्मदिन की बधाई दी और उनके तारीफों के पुल बांधे।

कोहली ऐसा नहीं है कि केवल बर्थडे के मौके पर कह दिया कि धोनी हमेशा मेरे कप्तान रहेंगे. बल्कि अक्सर ये देखा जाता है कि फिल्ड में जब कभी भी गेम इंडिया के हाथ से निकलने लगता है तो धोनी अपनी हाथों में टीम का बागडोर ले लेते हैं। विराट कोहली को फिल्ड में जब भी किसी तरह की समस्या होती है तो वह सबसे पहले धोनी की तरफ जाते हैं।

ऐसे मौके पर धोनी ही ऐसे खिलाड़ी हैं जो हर सिचुएशन में विराट का साथ देते हैं। उम्र के 38वें पायदान पर अगर धोनी की फुर्ती चित्ते की तरह है तो सबके अंदर उनके लिए सम्मान तो होगा ही। जिस तरह से धोनी वेस्टइंडीज के खिलाफ हो रहे मैच में विकेट के पीछे कैच पकड़े उससे पूरी भारतीय टीम शॉक्ड में थी।