आतंक को जड़ से खत्म करने के लिए कई देशों ने कमर कस ली हैं। बताया जा रहा है कि पुलवामा हमले के बाद जिस तरह से भारत ने पाकिस्तान के अंदर जाकर जैश-ए- मोहम्मद नामक आतंकी संगठन को साफ कर दिया उसके बाद कई देशों ने आतंकवाद के खिलाफ एक जुट होकर आवाज उठानी शुरु कर दी है।

इस बीच अमेरिका ने एक बड़ी घोषणा करते हुए अलकायदा के सरगना ओसामा बिन-लादेन के बेटे हमजा बिन-लादेन के बारे में खबर देने वाले को 70 करोड़ रुपये की बड़ी राशि देने का फैसला किया है। अमेरिकी विदेश विभाग के अधिकारी एमटी इवानोफ का कहना है कि अमेरिकी सरकार का ये कदम आतंकवाद के खिलाफ मौजूद हर एक हथियार के इस्तेमाल की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

हमज़ा बिन लादेन / तस्वीर- इन्टरनेट

अमेरिका का कहना है कि अमेरिका द्वारा ओसामा बिन-लादेन को मारने के बाद उसका बेटा हमजा बिन-लादेन अमेरिका के साथ उसके सहयोगी देशों के उपर बड़ा हमला करने की साजिश रच रहा है। बताया जा रहा है कि पिछले एक-दो सालों में हमजा आतंकियों का बहुत बड़ा सरगना बनकर उभरा है। हाल ही में आए एक वीडियों में हमजा ने अपने पिता ओसामा बिन-लादेन औऱ बड़े भाई खलिद बिन लादेन का बदला लेने की बात कही है।

एक तरफ जहां भारत ने आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद और उसके सरगना मसूद अज़हर के खिलाफ सख्त कदम उठाया है। वहीं, अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस ने भी संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में मसूद अज़हर पर बैन लगाने को लेकर प्रस्ताव पेश किया है। अमेरिका की तरफ से इस समय में ऐसी घोषणा यह बता रही है कि अब आतंक औऱ आतंकी संगठन को साफ करने में लगभग देश एकजुट हो रहें हैं।

हमजा बिन लादेन की उम्र फिलहाल 30 साल है औऱ वो 1989 में सउदी अरब के जेद्दाह में पैदा हुआ था। अमेरिका का दावा है कि हमजा अपने पिता का सबसे प्रिय बेटा है जिसपर ओसामा सबसे ज्यादा ध्यान देता था। शायद ओसामा बिन लादेन उसे भविष्य के लिए तैयार कर रहा था। ओसामा के सौतेले भाई अहमद और हसन अल-अत्तास ने एक इंटरव्यु में कहा था कि अब हमजा को अलकायदा के अंदर बहुत बड़ा पद मिल चुका है और अब वह अपने पिता के मौत का बदला लेने की फिराक में है। हमजा ओसामा की तीन बीवियों में से उसका बेटा है जो अमेरिकी हमले के समय उसके साथ ऐबटाबाद में रह रही थी।

आपको बता दे कि 2011 में अमेरिका ने पाकिस्तान के ऐबटाबाद में ओसामा को मौत के घाट उतार दिया था। जिसके बाद हमजा पिता के मौत का बदला लेने की फिराक में अपने संगठन को मजबुत बना रहा है, साथ ही साथ सही समय का इंतजार कर रहा है।

हमजा की शादी कुछ ही दिन पहले हुई है। एक रिपोर्ट के मुताबिक उसकी शादी 9/11 आतंकी हमले के लिए विमान हाईजैक करने वाले मोहम्मद अट्टा की बेटी से हुई है। इसकी पुष्टि लादेन के परिवार ने ही की है। बताया जा रहा है कि अमेरिका द्वारा ओसामा को मारने के बाद उसकी पत्नियां और बच्चे सऊदी अरब लौट गए। जहां उन्हें वहां के पूर्व शहजादे मोहम्मद बिन नायेफ ने शरण दी थी। वहीं ओसामा का परिवार उसकी मां आलिया घानेम से संपर्क बनाए हुए है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here