विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान देश वापस लौट आये हैं। भारत इसे पाकिस्तान की हार के रूप में याद करेगा और पाकिस्तान अपनी शांति की पहचान के रूप में। लेकिन 1 मार्च के दिन वर्धमान को वतन आने में काफी समय लगा। पहले कहा जा रहा था कि वर्धमान 2-3 बजे तक देश आ जायेंगे। लेकिन पाकिस्तान ने अभिनंदन को रात के 9ः30 बजे भारत को सौंपा। जब वो बाघा बार्डर से भारत आ रहे थे। तो उनके साथ एक महिला भी थीं।

डा. फुरिका बुगती, फोटो सोर्स – गूगल

विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान के साथ जो महिला थीं। उसके बारे में सोशल मीडिया पर काफी अफवाहें चल रही हैं। वो महिला कौन हैं, बाॅर्डर पर वो क्या कर रही थी, ये भी कहा जा रहा है कि वो अभिनंदन वर्धमान की पत्नी हैं। लेकिन ये सच नहीं है।

कौन है वो महिला?

अभिनंदन वर्धमान के साथ बाघा बार्डर पर दो लोग और थे। एक तो पाकिस्तान एयरफ़ोर्स के ग्रुप कैप्टन जाॅय थाॅमस कुरियन और महिला डा. फरिहा बुगती हैं। वे न तो विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान की वाइफ हैं और न ही वे इंडियन हैं। डा. फरिहा बुगती पाकिस्तानी नागरिक हैं और वे पाकिस्तान में विदेश मंत्रालय में भारत से जुड़े मामलों को देखती हैं।

कुलभूषण जाधव, पाकिस्तान जेल में अपनी माँ और पत्नी से बात करते हुए

डा. फरिहा बुगती एफएसपी हैं, जो भारत में आईएफएस के बराबर होता है। बुगती ने विंग कमांडर अभिनंदन का मामला तो देखा ही है। वे इससे पहले से कुलभूषण जाधव के मामले को भी देख रही हैं। वे उन मुख्य अधिकारियों में से एक हैं जो जाधव के मामले की पैरवी कर रही हैं। पिछले साल जब कुलभूषण जाधव की मां और पत्नी उनसे मिलने पाकिस्तान गईं थीं तो उस दौरान फरिहा बुगती भी वहां मौजूद थीं।

अभिनंदन लौट आये हैं

27 फरवरी को हमारा विमान मिग-21 पाकिस्तान ने मार गिराया था। जिसके पायलट अभिनंदन वर्धमान पाकिस्तान में गिर गये थे। जहां उनको पाकिस्तान की आर्मी ने गिरफ्तार कर लिया था। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने संसद में ऐलान किया कि वे अभिनंदन को रिहा कर रहे हैं। उसके बाद 1 मार्च को पाकिस्तान ने विंग कमांडर को भारत को सौंप दिया। देरी की वज़ह बताई जा रही है कि कैमरे पर विंग कमांडर को बयान देने को कहा गया। उसके बाद ही उनको सीमा पार करके भारत भेजा गया।

अभिनंदन का इंतजार पूरा देश कर रहा था। एयरफोर्स के अधिकारी उनको अटारी बाॅर्डर पर लेने पहुंचे। उसके बाद अभिनंद को देर रात दिल्ली ले जाया गया। जहां उनका मेडिकल चेक-अप होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here