पुलवामा हमले में मारे गए सीआरपीएफ़ के जवान एच. गुरु के परिवार में टेंशन चल रही है. इस टेंशन की वजह जान कर आप चौंक जाएंगे. शहीद जवान एच गुरु की पत्नी कलावती 20 साल की है. परिवार के बड़े बेटे की मौत के बाद उसकी पत्नी पर दबाव बनाया जा रहा है. उसके परिवार वाले उसे एच गुरु के छोटे भाई से शादी करने की बात कह रहे हैं. परिवार वाले ऐसा इसलिए चाहते हैं जिससे कि मुआवजे का पैसा ससुराल वालों के घर में ही रहे. शहीद जवान की पत्नी कलावती ने पुलिस से इस घटना की शिकायत की है.

 

एच गुरु फोटो सोर्स गूगल

बुधवार को कलावती कर्नाटक के मांडया पुलिस थाने गयी और पुलिस से इस बाबत मदद मांगी. पुलिस ने इस घटना की एफआईआर करने के बजाए शांत रहने को कहा और धैर्य से सोचने के लिए कहा. अभी तक पुलिस ने इस घटना पर कोई मामला दर्ज़ नहीं किया है और न ही कोई जांच शुरू की है. सीआरपीएफ़ के जवान की शहादत के बाद कई संस्थानों और सरकार ने अपनी मदद के रूप में मुआवजा देने की बात कही है. राज्य सरकार और केंद्र सरकार भी शहीद जवानों के परिवार को आर्थिक मदद दे रही है. कर्नाटक एक्टर एम एच अंबरेश की पत्नी सुमलथा ने एच गुरु की पत्नी को आधे एकड़ की ज़मीन देने का फैसला किया है जोकि उनके घर से 3 किमी की दूरी पर ही है.

कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने गुरु के परिवार को 25 लाख रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की थी, और कलावती के लिए सरकारी नौकरी का वादा किया था. आईटी क्षेत्र की सीएसआर शाखा इंफोसिस फाउंडेशन ने घोषणा की थी कि वह सभी शहीदों के परिवारों को 10 लाख रुपये देगी.

शहीद फौजी गुरु की पत्नी फोटो सोर्स गूगल

गुरु और कलावती की शादी हमले से 10 महीने पहले ही हुई थी और वह 10 दिन के लिए अपने घर आया हुआ था. हमले के दिन ही वह ड्यूटी जॉइन करने निकला था जब सेना की टुकड़ी पर फिदायनी हमला हो गया था. इस हमले में सेना के 42 जवान शहीद हो गए थे जिसमे से 33 वर्षीय एच गुरु भी शामिल थे.

जब खुद का परिवार अपने बेटे की शहादत की इज्ज़त नहीं करेगा तब बाहर वालों को क्या ही बोलना. ढंग से शहीद की तेरहवी भी नहीं हुई थी कि पैसे के लिए अपनी बहू पर उसके ससुराल वालों ने दबाव बनाना शुरू कर दिया. ये किस समाज में हम जी रहे हैं. जीवन बसर के लिए पैसे की ज़रूरत परिवार वालों को पड़ेगी पर रिश्तों को ताक पर रख कर उस पैसे का क्या होगा. किस समाज को मुह दिखाएंगे. सोचने वाली बात है.

 

Facebook Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here