देश में इस वक़्त दो चीजों की चर्चा ज़ोरों पर हैं। एक वर्ल्ड कप और दूसरा 2019 का आम बजट। मोदी सरकार की दूसरी पारी का ये पहला आम बजट है। इसलिए लोगों को इससे बड़ी उम्मीदें थी। इन्हीं उम्मीदों के तोहफ़े में मोदी सरकार ने आम जनता को 20 रुपए के नए सिक्के दिए हैं।

डिटेल में जानिए

असल में 5 जुलाई 2019 को भारतीय सरकार ने आम बजट पेश किया। हमारी मौजूदा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण हैं। जिन्हें देश की पहली स्थायी महिला वित्त मंत्री बनने का गौरव प्राप्त हुआ है। स्थायी इसलिए कहना पड़ रहा है क्योंकि साल 1970-71 के बीच इन्दिरा गांधी भी इस पद पर रह चुकी है, लेकिन सिर्फ थोड़े ही वक़्त के लिए।

Image result for budget of india 2019
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण/ फोटो सोर्स- बिज़नस टूडे

खैर, वित्त मंत्री ने पहला आम बजट पेश किया। जिसमें उन्होंने कई ऐलान और वादें किए। जिसमें से एक ऐलान ये किया कि 1, 2,  5, 10 और 20 रुपये के भी नए सिक्के अब नज़र आएंगे। इन नए सिक्कों में बाक़ी सिक्कों के मुक़ाबले एक नई ख़ासियत का दावा किया जा रहा है। वो ये कि इन सिक्कों को दृष्टिहीन(जो देख नहीं पाते) व्यक्ति भी आसानी से पहचान पाएंगे। अगर सच में ऐसा हुआ तो यह मोदी सरकार की एक अच्छी पहल मानी जाएगी। क्योंकि इससे दृष्टिहीन लोगों के जीवन में कई चीजों पर फर्क पड़ेगा। ख़ासकर रोज़-रोज़ बाज़ार में पैसों से संबंधित आने वाली मुश्किलें आसान हो जाएंगी।

Related image
नए सिक्कों के नमूने/ फोटो सोर्स- गूगल

लेकिन यहां पर एक सवाल ये भी उठता है कि आखिरी बार जब 1, 2, 5, और ख़ासकर 10 के नए सिक्के मोदी सरकार ने लॉंच किया तो उसमें भी तो निशान उकेरे(उभरे) हुए थे। तो इन सिक्कों में क्या परेशानी आ गई और तब ही इन सिक्कों को दृष्टिहीन लोगों के इस्तेमाल की नियत से क्यों नहीं तैयार करवाया गया। ताकि बार-बार नए सिक्कों व मुद्रा को छापने का वित्तीय बोझ कम हो सके। खैर, देर ही सही लेकिन अगर वित्त मंत्री का दावा सही साबित होता है तो यह एक अच्छा कदम है।

Image result for budget of india 2019 new 20 coins
प्रतीकात्मक तस्वीर/ फोटो सोर्स- गूगल

इन नए सिक्कों को 7 मार्च 2019 को ही लॉंच कर दिया गया था लेकिन, अब आम लोगों के इस्तेमाल के लिए इसे जारी किया जाएगा। अब सरकार की कोशिश रहेगी कि जल्द से जल्द इन नए सिक्कों को वह बाज़ार में उपलब्ध करवा दें। नए सिक्कों के बाज़ार में आने को लेकर वित्त मंत्री सीतारमण ने बताया कि, ‘जल्द नई श्रृंखला के सिक्के जनता के इस्तेमाल के लिए उपलब्ध होंगे’।

ये भी जान लीजिए?

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को बजट पेश करते हुए और भी बहुत सी बातें की और साथ ही आंकड़े भी गिनवाए। जिसमें से वित्त मंत्री सीतारमण ने एक बात ये कही कि अगले कुछ सालों में भारत की अर्थव्यवस्था 5,000 अरब डॉलर तक पहुंचने की क्षमता रखती है। उन्होंने अपनी बात को पूरा करते हुए आगे कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था इस वित्त वर्ष में 3,000 अरब डॉलर की हो जाएगी।

Image result for budget of india 2019 new 20 coins
वित्त मंत्री बजट पेश करते हुए/ फोटो सोर्स- गूगल

वित्त मंत्री ने ऐसे कुछ और आंकड़े भी पेश किए जिसमें, उन्होंने अपनी सरकार का गुणगान करते हुए बताया कि पांच साल पहले भारतीय अर्थव्यवस्था का आकार 1,850 अरब डॉलर था लेकिन, अब यह 2,700 अरब डॉलर हो चुका है। काश उन्होंने अपनी सरकार की पीठ थपथपाते हुए, उन किसानों, नौकरी पेशा लोगों और छोटे-बड़े उद्योग करने वालों की भी तारीफ की होती। जिनका इस जीडीपी में सबसे ज़्यादा योगदान है। लेकिन ऐसा कुछ हुआ नहीं। इस बजट में आम जनता के लिए कुछ नहीं बदला है और अमीर लोगों के लिए टैक्स महंगा कर दिया गया है। ऐसे में अगर बाज़ार में नए सिक्के दिखने लगते हैं तो इससे आम जनता पर क्या प्रभाव होगा ये तो समय बताएगा लेकिन, फिलहाल 2 रुपये डीजल-पेट्रोल महंगा करके सरकार ने आम जनता के पॉकेट पर हमला जरुर बोल दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here