इसे कहते हैं असली खेल भावना. हमारा मानना है कि खिलाड़ियों, टीमों, फैंस और पूरे देश को CSK की येलो आर्मी के इस सफाई वाले संदेश से सीखने की ज़रूरत है।

चेन्नई सुपर किंग्स की टीम IPL में इस बार शानदार खेल रही है। CSK ने किंग्स इलेवन पंजाब को हराकर 2019 सीजन का अपना चौथा मैच जीता. इस जीत के साथ ही CSK अंक तालिका में दूसरे नंबर पर पहुँच गई. CSK ने अपना लास्ट मैच चेन्नई में घरेलू मैदान पर खेला. जहां पर हजारों की संख्या में फैंस पीली जर्सी में उनका उत्साहवर्धन कर रहे थे।

मैच खत्म होने के बाद जब दर्शक अपने घरों को जा चुके थे, मगर #whistlepoduarmy संगठन के कुछ लोग सबके जाने के बाद भी वहीं रुके. जिसके पीछे की वजह बहुत ही अच्छी थी. मैच खत्म हो जाने के बाद फैंस की इस टोली ने स्टेडियम से कचरा उठाकर इकट्ठा किया और सफाई अभियान चलाया। चेन्नई सुपर किंग्स के बल्लेबाज सुरेश रैना ने ट्विटर पर इन फैंस की तस्वीर शेयर करते हुए इस टोली की जमकर तारीफ की.

उन्होंने लिखा-

“व्हिस्टलपोडू आर्मी को इस अभियान को चलाते हुए देख गर्व महसूस हो रहा हैं। हमारे पिछले मैच के बाद, उन्होंने स्टेडियम में 10 किलो से भी अधिक का कचरा इकट्ठा किया था. क्या आप स्वच्छ भारत के लिए प्रयास कर रहे हैं? आप सभी अपने क्षेत्र की सफाई के वीडियो / वीडियो #DontBeMeanKeepItClean का उपयोग करते हुए पोस्ट कर सकते हैं|”

जापान के फुटबॉल फैंस ने कुछ ऐसा ही करके जीता था दुनिया का दिल।

फीफा वर्ल्‍ड कप 2018 के प्री-क्‍वार्टर फाइनल के दौरान जब जापान की टीम बेल्जियम के हाथों 3-2 से हार गई. उस वक्‍त जापान से मॉस्‍को पहुंचे सभी फुटबॉल लवर्स रो रहे थे. सभी फैंस उदास नजर आ रहे थे, लेकिन इसके बाद स्‍टेडियम में उन्‍होंने जो कुछ किया, उससे दुनिया वाले जापान की हार भूलकर वहां के खेल प्रेमियों की तारीफ में जुट गए. अपने देश की परंपरा को निभाते हुए जापान के फुटबॉल फैंस रोस्तोव एरीना मैदान के स्टैंड्स में फैले कचरे को  साफ करते देखे गए।

ये तो सब जानते हैं कि जापान में सफाई को लेकर वहाँ के लोगों में काफी संवेदनशीलता है और वहाँ के लोग सफाई के काम को बिलकुल भी छोटा काम नहीं समझते।

जापान के लोग तो सफाई को लेकर जागरूक हैं मगर अपने हिंदुस्तान में ऐसा कम ही देखने को मिलता है. यहाँ तो लोग कचरा फैलाने को अपनी शान समझते हैं और गलती से किसी ने साफ-सफाई या कूड़ा उठाने के बोल दिया तो गोलियां भी चल जाती हैं. मगर चेन्नई से आई इस खबर से बहुत से लोगों की नींद खुलेगी।

सीएसके की येल्लो आर्मी को द कच्चा चिट्ठा परिवार की तरफ से थैंक-यू।

ये ख़बर भी पढ़ें

आईपीएल 2019: कल के मैच के बाद RCB आईपीएल की सबसे कमजोर टीम साबित हो गयी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here